Trending Now




जयपुर.श्रीगंगानगर. नौकरशाही में फेरबदल के लिए आई आइएएस अधिकारियों की ताजा तबादला सूची भले ही सरकार ने प्रशासनिक नजरिए से जारी की हो, लेकिन इस सेवा में कार्यरत पति-पत्नी के लिहाज से भी यह सूची अनायास ही चर्चा का विषय बन गई है।

सूची में एक साथ चार आइएएस दम्पती के तबादले कर दिए गए हैं। एक ही सूची में चार जिलों की कमान आइएएस पति-पत्नी को दी गई है।

इनमें आशीष मोदी- भारती दीक्षित तथा सिद्धार्थ सिहाग- रुकमणि रियार शामिल हैं। खास यह है कि इन दंपती में आशीष और सिद्धार्थ तो पहले ही कलक्टर पद की जिम्मेदारी निभा रहे लेकिन इन दोनों की पत्नी को भी अब सीधे फील्ड का जिम्मा दिया गया है। इधर, इन तबादलों में ही जयपुर कलक्टर बनाए गए राजन विशाल आइएएस अधिकारी अर्चना सिंह के पति है। अर्चना सिंह को भी उद्योग आयुक्त के पद से हटा कर अब रीको के एमडी पद का दायित्व दिया गया है। जबकि, नेहा गिरी और उनके पति इंद्रजीत सिंह की जिम्मेदारी भी इसी सूची में बदली गई

नेहा और इंद्रजीत की कुर्सियां भी बदलीः नेहा गिरी और इंद्रजीत सिंह की कुर्सी भी बदली गई। गिरी को हथकरघा विकास निगम का एमडी, जबकि इंद्रजीत सिंह को बीआइपी कमिश्नर पद पर लगाया गया है।

रियार और सिद्धार्थ एक ही भाग में कर

बीकानेर संभाग में श्रीगंगानगर में रुक्मिणी रियार को और उनके पति सिद्धार्थ सिहाग को चूरू का जिला कलक्टर बनाया है। सिद्धार्थ पहले करौली कलक्टर थे,जबकि रियार रीको में कार्यकारी निदेशक का दायित्व निभा रही थीं।

राजन कलक्टर, अर्चना एमडी

इधर, मुख्यमंत्री के विशिष्ट सचिव रहे राजन विशाल को मई, 2018 के बाद अब फिर कलक्टर पद पर लाया गया है। अर्चना सिंह उद्योग भवन में ही उद्योग आयुक्त से रीको एमडी बनाया गया है।

मोदी भीलवाड़ा और दीक्षित झालावाड़

आइएएस आशीष मोदी को जैसलमेर से भीलवाड़ा कलक्टर बनाया गया है, उनकी पत्नी डॉ. भारती दीक्षित को झालावाड़ कलक्टर पद की जिम्मेदारी मिली है। दीक्षित अब तक आयोजना में ज्वाइंट सेक्रेट्री थीं।

Author