Trending Now




बीकानेर.यहां के युवा छोटी और मध्यम दर्जे की सरकारी नौकरी में तो खूब चयनित हो रहे हैं। परन्तु मार्गदर्शन के अभाव में सबसे बड़ी प्रशासनिक सेवा आइएएस और आरएएस में सफल नहीं हो पाते। अब संभागीय प्रशासन ने होनहार युवाओं को इन सेवाओं की प्री और मुख्य परीक्षा के साथ साक्षात्कार के लिए मार्गदर्शन देने की व्यवस्था की है। इस फ्री आवासीय कोचिंग की शुरुआत युवा दिवस पर 12 जनवरी को हो रही है।

इस कोचिंग के लिए शुरुआत में जिले के 20 प्रतिभावान युवाओं का चयन किया जाएगा। चयन के लिए समिति का गठन होगा, जिसमें आइएएस और आरएएस अधिकारी शामिल होंगे। इसके बाद चयनित विद्यार्थियों को 12 जनवरी से कोचिंग देना शुरू भी कर दिया जाएगा। कोचिंग संस्थान के लिए भवन सरकारी रहेगा। फर्नीचर व पुस्तकों आदि की व्यवस्था जनसहयोग से करने का निर्णय किया गया। दो दानदाताओं ने प्रशासन को सहयोग देने का प्रस्ताव भी दे दिया है।

मार्गदर्शन के अभाव में नहीं पिछड़ेंगे

संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के. पवन ने मंगलवार को अपने कार्यालय में जिला मुख्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें बीकानेर में प्रतिभावन विद्यार्थी होने के बावजूद संसाधनों और मार्गदर्शन के अभाव में आइएएस और आरएएस की प्रतियोगी परीक्षा में सफल नहीं होने का मुद्दा रखा गया। माना गया कि कोचिंग और अध्ययन सामग्री के अभाव में विद्यार्थी चयनित नहीं हो पाते। बैठक में तय किया गया कि संभाग मुख्यालय पर किसी खाली पड़े सरकारी भवन में आइएएस और आरएएस की तैयारी कराने की व्यवस्था की जाए। इसके बाद अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी और नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने रामदेव नगर में खाली पड़े भवन को देखकर इस पर विचार शुरू किया।

पढ़ाएंगे आईएस आरएस अधिकार

आइएएस और आरएएस की परीक्षा की तैयारी भी संभाग मुख्यालय पर पदस्थापित आइएएस और आरएएस अधिकारी कराएंगे। इसके लिए बाकायदा सप्ताह में एक-एक दिन पढ़ाने का कैलेण्डर भी बनाया जाएगा। साथ ही किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था करने पर भी विचार चल रहा है। आइएएस के लिए दिल्ली के नामी कोचिंग संस्थान से तथा आरएएस के लिए जयपुर के किसी नामी कोचिंग संस्थान से नोट्स मंगवाकर भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

सर्वसमाज के लिए कोचिंग व हॉस्टल

दिल्ली-जयपुर में अलग-अलग समाज की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल व कोचिंग की व्यवस्था होती है। इसी तर्ज पर संभाग मुख्यालय पर सर्वसमाज के होनहार विद्यार्थियों के लिए आरएएस और आइएएस परीक्षा की तैयारी और रहने और खाने आदि की नि:शुल्क व्यवस्था कर रहे हैं। इसकी शुरुआत भी स्वामी विवेकानंद जयंती यानी युवा दिवस से करने जा रहे हैं।

डॉ. नीरज के. पवन, संभागीय आयुक्त बीकानेर

Author