Trending Now




बीकानेर देश के विकास में सूत्रधार बनी भारतमाला सड़क जो की लूणकरणसर से होकर गुजरती है मैं लगे टोल कट से आए दिन मवेशियों का निरंतर जाना जारी है सड़क पर रफ्तार से चलने वाले वाहनों की चपेट में आकर पिछले माह से लेकर अब तक सैकड़ो पशु अपनी जान गवां हो चुके हैं । उनसे दुर्घटनाओं में भी वृद्धि हो रही है । इसकी रोकथाम को लेकर सड़क सुरक्षा के प्रतिबद्ध भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड भारत सरकार के मानद प्रतिनिधि श्रेयांस बैद ने केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी केंद्रीय, अध्यक्ष भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड को लिखे पत्र में बताया की टोल कर्मियों को अवगत करवाए जाने के बावजूद मवेशियों के ऊपर चढ़ने के लिए रोकथाम की वहां पर सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है इस कारण स्थानीय लोगों में रोष भी व्याप्त है ।

स्थानीय गौ सेवार्थ सुंदरकांड समिति द्वारा संचालित एनिमल एंबुलेंस के माध्यम से उनको चिकित्सा के लिए अनेक स्थानों पर भेजा भी जा रहा है जो की कितने पशुओं के निरंतर घायल होने से असंभव सा प्रतीत होता है । बैद ने रोड पर टोल कट हैं उन कट पर मवेशियों के रोड पर ना चढ़ पाए ऐसे रोकथाम के उपाय करवाने की मांग की है ।
मवेशी रोड पर ना आ पाए इसके रोड सेफ्टी के लिए बंबू की बल्लियों को रोड के किनारे लगा कर मवेशियों की सुरक्षा के लिए भी मांग की गई है। निरंतर मवेशियों के आने से दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है।

Author