Trending Now




बीकानेर, राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष श्री गोपाल कृष्ण व्यास ने सोमवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। लगभग चार घंटे चली मैराथन जनसुनवाई के दौरान उन्होंने पूर्व में दर्ज विभिन्न विभागों से संबंधित 78 प्रकरणों की समीक्षा की तथा 30 से अधिक नए मामलों की सुनवाई की।
जनसुनवाई के दौरान वैष्णो धाम विहार के नागरिकों द्वारा कॉलोनी में पेयजल सहित आधारभूत सुविधाएं नहीं होने की जानकारी दी। इस संबंध में नगर विकास न्यास सचिव ने बताया गया कि न्यास द्वारा कॉलोनी क्षेत्र में पाइपलाइन कनेक्शन के लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा टंकी से कॉलोनी तक पाइपलाइन बिछाने के साथ ही यह कार्य कर दिया जाएगा। पीएचइडी द्वारा अब तक यह कार्य नहीं किए जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई और अधीक्षण अभियंता को आयोग के समक्ष 28 मार्च को उपस्थित होते हुए अब तक की कार्यवाही और आगामी योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सेवानिवृत्त कार्मिक प्रेम प्रकाश परिहार को सेवानिवृत्ति के पश्चात् विभिन्न वेतन परिलाभ की स्वीकृति जारी होने के बावजूद अब तक राशि नहीं मिलने के प्रकरण में उन्होंने निर्देश दिए कि जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इस राशि का भुगतान 6 सप्ताह में कर दिया जाए। ऐसा नहीं होने पर विभाग को मूल राशि पर 6 प्रतिशत ब्याज भी देना होगा।
बंधड़ा के दीपाराम सांसी द्वारा दर्ज परिवाद राशन कार्ड, नरेगा के जॉब कार्ड नहीं बनाए जाने और घरों में बिजली कनेक्शन नहीं दिए जाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों द्वारा समुचित कार्यवाही कर दिए जाने के बारे में बताया। इस पर मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष ने परिवादी को पालना रिपोर्ट भेजकर 4 सप्ताह में जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था पर असंतोष जताया और इसमें और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने पुलिस, प्रशासन तथा शिक्षा विभाग, नगर निगम सहित अन्य विभागों से जुड़े प्रकरणों की सुनवाई की। उन्होंने सभी अधिकारियों की आमजन के अधिकारों से जुड़े कार्य समयबद्ध करने के निर्देश दिए। इस दौरान मानवाधिकार आयोग सचिव शैलेन्द्र व्यास, संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, जिला महानिरीक्षण पुलिस ओमप्रकाश, कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक योगेश यादव, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Author