Trending Now




बीकानेर। दिनांक 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष पर शांति मैत्री मिशन संस्थान परिसर मे नौजवानों के सभा का आयोजन किया गया। जिसमें मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष श्री गोपालकृष्ण व्यास ने अपने उद्बोधन मे युवाओं को हर क्षेत्र में अपना लक्ष्य बनाने का मंत्र दिया, आज की दिनचर्या में यूथ वर्ग अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहा है! युवाओं को आहान किया उठो जागो तब तक मत रुको जब तक मंजिल प्राप्त ना हो, युवा वर्ग सामाजिक परिवर्तन की अहम शक्ति है।  बैठक में व्यास जी ने बीकानेर से जुड़े अपने बचपन के संस्मरण व किस्से भी साझा किए। नगर निगम बीकानेर मेयर श्रीमती सुशीला राजपुरोहित ने कहा कि स्वस्थ बीकाणा को बनाने के लिए हम सब की तो जिम्मेदारी है ही लेकिन इसमें युवा-युवतियाँ इस कार्यक्रम को लागू करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं इसी प्रकार नगर निगम के आयुक्त श्री पंकज शर्मा ने स्वच्छता पर प्रकाश डाला। संस्था के अध्यक्ष श्री अशोक माथुर ने साइकिल को लेकर अपने अनुभव बताए और कहा कि आज के समय में युवा-युवतियाँ नौजवान लोग आगे आकर इस तरह की भूमिका निभाने की पहल करें तभी हमारा बीकानेर एक मॉडल बन सकता है। साथ ही मानवाधिकार के सचित श्रीमान शैलेंद्र व्यास, संस्था की निदेशक अंकिता माथुर ने सारगर्भित अपने विचार रखे।
अंकिता ने विश्वास दिलाया कि युवकों का यह काफिला निरंतर कार्य करता रहेगा। इसके साथ ही अंकिता माथुर ने 11 मार्च से 17 मार्च तक ग्रामीण हाट में होने वाले ‘‘हुनर बाजार’’ की विस्तृत जानकारी दी। इस समारोह में बीकानेर के साहित्यकारों, पत्रकारों और बुद्धिजीवियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया हैं। श्री राजाराम भादू, कविता श्रीवास्तव आदि मानवाधिकार कार्यकर्त्ता भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। वृक्षित फाउण्डेशन के सोहेल भाटी ने भी अपने अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाकर श्री गोपालकृष्ण व्यास व नगर निगम बीकानेर की मेयर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने सेंकड़ों युवकों की रैली को रवाना किया। स्वच्छता रैली जिला कलेक्टर तक पहुंचने पर अल्फाज फाउण्डटेशन के युवकों एवं युवतियों ने एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक संदेश दिया। सामाजिक संदेश स्वच्छता रैली में महिला सशक्तिकरण पर आधारित था। नुक्कड़ नाटक के बाद पदयात्रा के माध्यम से युवाओं द्वारा नारे व पोस्टरों के माध्यम से लोक जागृति का सन्देश दिया गया।
इस कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष श्री अशोक माथुर संस्थान, संस्थान के सीईओ मुकुल गौड, संस्थान की स्टेट कोर्डिनेटर श्रीमती रितु गौड़, हाई कोर्ट के सेशन जज श्रीमान शैलेंद्र व्यास, वृक्षित फाउंडेशन के सोहेल भाटी, समीर गोयल अनुश्री गौड,़ व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष श्री हेतराम जी गौड, जितेंद्र शर्मा, रामदयाल शर्मा और सामाजिक कार्यकर्ता इतिहास गौड, शांति मैत्री मिशन संस्थान व अनेक स्वयंसेवी युवक-युवतियों यथा दिवाकर खत्री, रुपेश गौरव, अवनी भावना, नरेंन मेघा, वरुण, प्रियांशु, मोहित, दिव्या, चैतनया एनडी आदि ने नाटक रैली में अनोखी भूमिका निभाई इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता कपिल गौड़ शामिल रहे समापन के अवसर पर संस्थान के सीईओ मुकुल गौड ने सभी पधारे हुए महानुभावों का आभार प्रकट किया।

Author