Trending Now




बीकानेर,बीकानेर से केंद्रीय मंत्री और बीकानेर से ही राजस्थान सरकार के तीन मंत्रियों ने बीकानेर में सरकार की नीतियां और विभागीय योजनाओं के अलावा विकास के क्या काम किए हैं? उनके करवाए गए कामों का उनकी तरफ से, जनता और उनके कार्यकर्ता की ओर से विवरण मिले तो जनता में उनका विश्वास और बढ़ेगा। हर मंत्री और विधायक अपने क्षेत्र में अच्छा काम करने की कोशिश करतें है। वैसे हमारे में इस बात का अहसास कम ही होता है कि राजनीति करना दुधारी तलवार है। हम अपनी आकांक्षा को लेकर अपने नेताओं की दिन रात आलोचना करते रहते हैं यह एक नजरिया है। हम नहीं जानते कि हमारे प्रतिनिधि कितने दवाब में दिन रात मेहनत भी तो करते हैं जो उन से अपेक्षित है। राजनीतिक और व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों से हटकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, डा . बी. डी कल्ला, भंवर सिंह भाटी और गोविंद राम मेघवाल के कार्यों का आकलन करें तो जनता के समक्ष जनप्रतिनिधि के रूप में उनकी सच्ची तस्वीर बन सकेगी।हमारे मंत्रियों के रूप में नेतृत्व कर रहे नेताओं की सही तस्वीर बनाने में आप भी निष्पक्ष होकर सहयोग करें :_

अर्जुन राम मेघवाल यह सच है की उनके अपने क्षेत्र की जनता के साथ जीवंत रिश्ते हैं। अपने विचार, कार्य व्यवहार और केंद्र सरकार और भाजपा में सक्रियता से प्रतिनिधित्व धर्म को पूरा किया है। इससे बीकानेर की देश में साख बढ़ी हैं। बीकानेर के विकास में जो कुछ बन पड़ता है आवाज उठाते हैं। बीकानेर और देश के बीच अर्जुन राम सांसद के रूप में मजबूत कड़ी है। राष्ट्रीय कार्य में सक्रिय भूमिका रहती है। अपनी पार्टी में भी पूरी निष्ठा से काम करते हैं। भले ही मेघवाल अपने राजनीतिक प्रतिधंधियों और विरोधियों के आलोचनाओं के केंद्र में रहे हों, परंतु उनकी सांसद के रूप में भूमिका प्रशंसनीय है। कोई सवाल उठा सकें तो बताएं। मेघवाल धरती से जुड़े संवेदनशील व्यक्ति है। अंतिम आदमी की पीड़ा को महसूस करते हैं। भारतीय राजनीति में कई नवाचार किए हैं। सांसद सेवा केंद्र उनमें सार्वजनिक जीवन में बड़े विजन को दर्शाता है। भले ही उन पर स्थानीय स्तर पर कॉकस से घिरे रहने, पुत्र मोह में राजनीतिक साख घटने जैसे लांछन हो, परंतु वे राजनेता का धर्म निभाने निरपेक्ष भाव से काम करते दिखाई देते हैं। मेघवाल ने इन मुद्दों पर किया काम: 1 बीकानेर में केंद्रीय विवि खुलें। 2 हवाई सेवाओं का हो विस्तार। 3 रेल सेवाओं का विस्तार। 4 निजी क्षेत्र में मेगा फूड पार्क शुरू करने में सहयोग। 5 गैस पाइप लाइन बीकानेर से होकर जाने की कोशिश। 6 ड्राई पोर्ट बनाने का मुद्दा उठाया। 7 राजस्थानी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करवाने का प्रयास। 8 रेलवे बाईपास का प्रयास। …..

डा. बी. डी कल्ला: राजस्थान की राजनीति में बड़ा व्यक्तित्व है। वैसे उनके समर्थक और विरोध राजस्थान में दूसरे नंबर का नेता मानते है। राजनीति में बुद्धिजीवी राजनेता होने के साथ उनमें नेताओं का विजन और अद्भुत समन्वय की क्षमता है। जनहित की बात रखने और मनवाने का कौशल भी है। बीकानेर शहर के विकास के विजन में कल्ला की भूमिका को जनता और उनके विरोधी मानते है। लंबे राजनीतिक जीवन में कल्ला की राजस्थान की राजनीति में पहचान है। स्थानीय स्तर पर जातिवाद को प्रश्रय देने और भाई भतीजावाद हावी होने के आरोपों के बीच कल्ला की बीकानेर में स्वीकार्यता है। वे जनहित और विकास की बात सोचने वाले जनप्रतिनिधि है। कल्ला ने इन मुद्दों पर काम किया: 1 बीकानेर में बहु संकायी विवि स्थापित। 2 पेयजल सुविधाओं का विस्तार। 3 आधारभूत संसाधन, स्वास्थ्य, शिक्षा और औद्योगिक विस्तार। 4 रेलवे बाईपास, रिंग रोड बनाने का प्रयास। ……

श्री भंवर सिंह भाटी : विरोध की राजनीति से श्रीकोलायत विधानसभा से दूसरी बार जीते भंवर सिंह भाटी ने अपने विधानसभा में सरकार की योजनाओं में भरपूर काम करवाया है। उच्च शिक्षा मंत्री रहते हुए पहली बार श्रीकोलायत में कालेजों की भरमार कर दी। चिकित्सा, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पेयजल, विद्युत, सड़क जैसे आधारभूत काम हुए हैं। भाटी ने अपने विधान सभा क्षेत्र को विकास का माडल बनाया है। जो राज्य में विकास का एक मानक कहा जा सकता है। फिर भी भाटी अपने विधानसभा क्षेत्र के कॉकस की राजनीति से उबर नहीं पाए हैं। उनके इर्द गिर्द उनके जाति के लोगों का घेरा बना हुआ है। राजनीतिक विजन का अभाव है। विरोध की राजनीति और सरकार में जातीय समीकरणों के चलते मंत्री पद उनकी योग्यता है। भाटी ने इन मुद्दों पर किया काम: 1 बज्जू में नई पंचायत समिति और उपखंड कार्यालय। 2 नई तहसीलों का गठन। 3 देशनोक में पालिका, उप तहसील और कालेज। 4 उप स्वास्थ्य केंद्र, ट्रॉमा सेंटर, विद्युत विस्तार। विभिन्न कालेजों के साथ छात्रावास। …….

गोविंद मेघवाल:पॉलिटिकल स्किल के चलते राजस्थान की राजनीति में मेघवाल की अपनी धाक है। अपनी मेहनत और सक्रियता से धरातल से उठकर राजनीतिक पहचान बनाई है। भाजपा से कांग्रेस में आए मेघवाल के विरोधियों की पार्टी के भीतर और बाहर भरमार है। गहरी राजनीतिक पकड़ और कुशल नेतृत्व क्षमता के कारण उनका आरक्षित राजनीति में भविष्य दिखाई देता है। मंत्री के रूप में खाजूवाला क्षेत्र में आधारभूत, चिकित्सा, शिक्षा, सड़क, नहरों से सिंचित कृषि से जुड़ी समस्याओं पर काम किया है। उनका छीछला व्यवहार और गुटबाजी उनकी साख को कम करती है। मेघवाल ने इन मुद्दों पर किया काम:। 1 पुगल पंचायत समिति, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और कालेज। 2 खाजूवाला में नगर पालिका। 3 विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत संसाधनों का विकास, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़कें बनाने की स्वीकृतियां।

Author