Trending Now




बीकानेर सैटेलाइट अस्पताल में कितनी राशि खर्च होती है और किस मद से राशि जमा कराई जाती है। साथ ही ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को सोसाइटी के खाते में से कितने वेतन का भुगतान किया जाता है। इसे लेकर सरकार ने अस्पताल प्रशासन से पूरी जानकारी मांगी है। सरकार ने अपने बजट में मरीजों की सभी जांचों और की पर्ची आदि को एक अप्रैल से निशुल्क करने की घोषणा की थी।

इस घोषणा के बाद सैटेलाइट अस्पताल में इलाज की पर्चिया निशुल्क कर दी गई थी। जबकि जांचों तो बहुत पहले से ही निशुल्क की जा रही है। अस्पताल की मेडिकल रिलीफ सोसाइटी में सिर्फ पर्वियों से आना वाला शुल्क ही जमा होता है। लेकिन अब यह शुल्क भी आना बंद हो गया है।

ऐसे में एक प्रकार से सोसाइटी के खाते में आमदानी बंद हो गई है। अब सरकार ने अस्पताल प्रशासन से गत तीन सालों का ब्योरा मांगा है।

इसमें अस्पताल में होने वाली आय, खर्चा तथा अन्य व्यवस्थों में खर्च होने की जानकारी मांगी है। लेकिन अस्पताल में लेखाकार का पद रिक्त होने के कारण जानकारी जुटाई मुश्किल हो गई है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज के लेखाकार से जानकारी तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी।

अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि एक-दो दिन सारे खर्चे का हिसाब तैयार कर सरकार को भेजा जाएगा। इसके बाद सोसाइटी के खाते में राशि जमा कराई जाएगी।

Author