Trending Now




बीकानेर.राज्य की सरकारी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को करीब 2 साल बाद बुधवार से फिर से गर्म खाना परोसा जाएगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इससे पूर्व निर्देश जारी कर सभी संस्था प्रधानों को इसकी तैयारियां करने, लंबे समय से बिना उपयोग में आए बर्तनों आदि की साफ सफाई करने के निर्देश दे दिए थे तथा 9 मार्च से बच्चों न को गर्म खाना उपलब्ध कराने को कह दिया था।

जिन शहरी क्षेत्रों में एकीकृत रसोई से स्कूलों में खाना भेजा जाता है है वहां तो एकीकृत रसोई से खाना भेजा जाएगा वहीं जिन ग्रामीण स्कूलों में भोजन कुक कम हेल्पर की सहायता से बनाया जाता है उनमें एक फिर कुक कम हेल्परों को इसकी जिम्मेदारी दे दी गई है।

संस्था प्रधानों को निर्देश दिए गए है कि बच्चों का खाना परोसे जाने से पूर्व मिड डे मील प्रभारी तथा एसडीएमसी के सदस्य पहले खुद खाने को चखेंगे तथा इसका रिकार्ड भी रखेंगे। अभी हाल ही में मिड डे मील की हर जिले में अधिकारियों • जिन शहरी क्षेत्रों में एकीकृत रसोई से स्कूलों में खाना भेजा जाता द्वारा जांच की गई है।

कई शिक्षक संगठनों ने ज्ञापन भेजकर इस शिक्षण सत्र में सूखी सामग्री ही वितरित करने की मांग की थी उनका तर्क था कि वर्तमान शिक्षण सत्र समाप्ति की ओर है तथा स्कूलों में 14 मार्च 20 के बाद खाना नही बन रहा है इस समय बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होने वाली है शिक्षकों को कक्षा शिक्षण का कम समय मिला है जिससे कोर्स रिवीजन का समय नहीं में सकेगा क्योंकि एक शिक्षक तो मिड डे मील में ही व्यस्त हो जाएगा। विभाग ने शिक्षक संगठनों की मांग को दर किनार कर घोषणा के अनुसार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही गर्म खाना बनाने को यथावत रखा है।

Author