Trending Now




बीकानेर,संरक्षात्मक कार्य में प्रोत्साहन देने के उद्देशय से संरक्षित रेल संचालन में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले रेल कर्मचारियों को मण्डल रेल प्रबंधक डॉ. आशीष कुमार द्वारा सोमवार दिनांक 06.11.2023 को संरक्षा पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है।

श्री सुखदेव सिंह, गेटमैन दिनांक 29 व 30 अक्टूबर की मध्यरात्रि मानकसर- हनुमानगढ़ रेल खंड पर सम पार फाटक संख्या 61 पर अपनी रात्रि ड्यूटी पर तैनात थे। इस दौरान वहां से गुजरने वाली एक मालगाड़ी के एक वैगन के एक्सेल से तेज करकस आवाज सुनाई दी तथा एक्सेल में धुंआ निकलता हुआ दिखाई दिया । समपार क्रॉस होने के पश्चात एक्सेल में आग लग गई । गेटमैन श्री सुखदेव सिंह ने तत्परता दिखाते हुए संरक्षण नियमों की पालना करके गार्ड को आवाज देते हुए लाल बत्ती दिखाकर गाड़ी को रूकवाया तथा मानकसर स्टेशन मास्टर को गाड़ी की स्थिति के बारे में अवगत करवाया।

इसी तरह चूरू में श्री प्रेम सिंह, ट्रैक मेंटीनर-I को दिनांक 29.10.2023 को यार्ड में रेल पटरियों के निरीक्षण के दौरान एक जगह पटरी टूटी मिली उन्होंने तुरंत प्रभाव से संबंधित स्टाफ को सूचित कर ट्रैक का बचाव किया ।इस तरह से रेल संरक्षा के लिए उनके द्वारा कार्य किया गया जिसके कारण संभावित दुर्घटना को बचाया जा सका।

इस सजगतापूर्ण कार्य के लिए मंडल रेल प्रबंधक द्वारा दोनों कर्मचारियों को नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक की रूपेश कुमार, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी श्री सुरेंद्र कुमार एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Author