Trending Now




बीकानेर, राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस पर गुरुवार को पब्लिक रिलेसंश एंड एलाइड सर्विसेज एसोसिएशन (प्रसार) की ओर से सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी दाऊलाल पुरोहित को स्व. घनश्याम गोस्वामी स्मृति लाइफटाइम अचीवमेंट तथा मोहम्मद सलीम को स्व. किशन कुमार व्यास ‘आजाद’ स्मृति जनसंपर्क रत्न अवार्ड प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह थे। उन्होंने कहा कि सरकार अथवा संस्था की रीति-नीति को जन-जन तक पहुंचाने में जनसंपर्क की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। सरकारी तंत्र में यह विभाग, प्रशासन और आमजन के बीच की योजक कड़ी होता है। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग के दिवंगत अधिकारियों की स्मृति में सेवानिवृत्त अधिकारियों का सम्मान बेहतर पहल तथा युवाओं के लिए प्रेरणादायी है।
विशिष्ट अतिथि कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि समय के साथ जनसंपर्क के तौर-तरीकों में बदलाव आया है। आज जनसंपर्क में आईटी का उपयोग होने लगा है। इससे सूचनाएं त्वरित गति से लक्षित वर्ग तक पहुंच जाती हैं।
जनसंपर्क विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा स्व. घनश्याम गोस्वामी एवं स्व. किशन कुमार व्यास ‘आजाद’ के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में बताया।
अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार अशोक माथुर ने कहा कि बीकानेर के जनसंपर्क कर्मियों ने देशभर में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई। आज के दौर में जनसंपर्क की प्रासंगिकता बढ़ी है, ऐसे में युवाओं को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए।
कार्यक्रम संयोजक और प्रसार उपाध्यक्ष हरि शंकर आचार्य ने बताया कि प्रसार द्वारा लगातार तीसरे वर्ष यह आयोजन किया जा रहा है। पहली बार दिवंगत अधिकारियों की स्मृति में यह सम्मान दिए गए हैं।
इस अवसर पर जनसंपर्क कार्यालय के वरिष्ठ सहायक फिरोज खान को भी विशेष सम्मान दिया गया।
इससे पहले दाऊलाल पुरोहित और मोहम्मद सलीम का साफा, शॉल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह और अभिनंदन पत्र भेटकर सम्मान किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन संजय पुरोहित और आत्मा राम भाटी ने किया। राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के सचिव शरद केवलिया ने आभार जताया।
इस दौरान नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद, जनसंपर्क अधिकारी सतीश सोनी, हीरालाल हर्ष, दुर्गा शंकर आचार्य, राजेंद्र भार्गव, नारायण दास आचार्य, दिनेश चूरा, बृजेंद्र गोस्वामी, अशोक रंगा, फारूक चौहान सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Author