Trending Now




जयपुर:बजट में दस हजार रोजगार की घोषणा पर बड़ी संख्या में होमगार्ड स्वयंसेवकों ने मंत्री राजेंद्र गुढ़ा का आभार जताया. होमगार्ड ने रोजगार के लिए आभार जताया, लेकिन नवीनीकरण प्रक्रिया को खत्म करने की भी गुहार लगाई.

होमगार्ड मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने विश्वास दिलाया कि नवीनीकरण प्रक्रिया के बारे में भी उचित निर्णय लिया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में दस हजार होमगार्ड को रोजगार देने के लिए उन्हें सरकारी कार्यालयों में लॉजिस्टिकल कार्य पर लेने की घोषणा की थी. इस क्रम में बुधवार सुबह बड़ी संख्या में होमगार्ड स्वयंसेवक होमगार्ड मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के हॉस्पिटल मार्ग स्थित बंगले पर पहुंचे.

*होमगार्ड्स ने रोजगार की घोषणा के लिए मंत्री का आभार जताया.* होमगार्ड संगठन के प्रदेशाध्यक्ष झलकन सिंह राठौड़ के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल से होमगार्ड मंत्री गुढ़ा ने बातचीत की. प्रतिनिधि मंडल ने आभार जताने के साथ ही मंत्री को हर पांच साल में नवीनीकरण की प्रथा खत्म करने, नियमित करने सहित विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग भी रखी.

*मुख्यमंत्री ने समझी पीड़ा*
होमगार्ड मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि प्रदेश के होमगार्ड को नियमित रोजगार नहीं मिल पा रहा था. महकमे में करीब तीस हजार होमगार्डस पंजीकृत हैं, लेकिन इनमें से दस हजार को भी रोजगार नहीं मिल पा रहा है. यूं कह सकते हैं साल में केवल चार महीने ही रोजगार मिल रहा था. इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने होमगार्ड की इस पीड़ा को समझा और दस हजार होमगार्ड को रोजगार देने की घोषणा की. मुख्यमंत्री की इस घोषणा से अब होमगार्डस को आठ महीने रोजगार मिल पाएगा.
यह भी पढ़ें-कौन है नशेड़ी कमला डॉन, जो सोशल मीडिया पर नेताओं को दे रही गंदी-गंदी गालियां

*नवीनीकरण प्रक्रिया का भी समाधान खोजेंगे*
मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा कि नवीनीकरण प्रक्रिया को खत्म करने पर चर्चा हुई है, लेकिन एक तकनीकी खामी आ रही है. केंद्र का नियम आड़े आ रहा है. जल्द ही इस संबंध में भी उचित कार्रवाई की जाएगी. गुढ़ा ने कहा कि सरकार होमगार्ड स्वयंसेवकों को लेकर सोच रही है.
रोजगार के लिए आभार, नवीनीकरण समाप्त हो- राठौड़
होमगार्ड संगठन के प्रदेशाध्यक्ष झलकन सिंह राठौड़ ने कहा कि रोजगार के अवसर पर बढ़ाने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मंत्री राजेंद्र गुढ़ा का अभार है, लेकिन सबसे बड़ी मांग पांच साल में नवीनीकरण प्रक्रिया को समाप्त करना है. सरकार होमगार्ड को इस शोषण से मुक्ति दिलाए.

होमगार्ड को नियमित रोजगार दिलाएं, इनका परिवार का पेट पालना भी मुश्किल हो रहा है. होमगार्ड ने कोरोना में भी पुलिस का कंधे से कंधा मिलाकर अग्रिम फ्रंट पर काम किया था, मुख्यमंत्री ने इसके लिए बधाई भी दी थी. हमारी मांग है कि होमगार्ड की समस्याओं का निपटारा कर सरकार राहत पहुंचाए.

Author