Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विद्युत सुधार के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उपखण्ड श्रीकोलायत के अधीनस्थ 33/11 केवी सबस्टेशन हिराई की ढाणी का निर्माण होने जा रहा है। इससे कृषि उपभोक्ताओं, हिराई की ढाणी व नोखड़ा ग्राम वासियों को 24 घंटे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति हो सकेगी और वॉल्टेज की समस्या में सुधार होगा। इस सब स्टेशन से पीएचईडी को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे ग्राम वासियों को समय पर पानी की उपलब्धता भी हो सकेगी।
ऊर्जा मंत्री भाटी शुक्रवार को हिराई की ढ़ाणी में 33/11 केवी सब स्टेशन के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि  इस जीएसएस के निर्माण से एक गांव फीडर व तीन कृषि फीडरों को विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी। इस जीएसएस से लगभग 110 कृषि उपभोक्ताओं को सुचारु विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सकेगी एवं उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत सुधार करना उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त विद्युत विभाग के अधिकारियों को नियमित ग्रामीणों से संवाद रखते हुए उनकी समस्याओं के तुरंत समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह में इस जीएसएस का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि जीएसएस की बिजली की लाइन खेतों से होकर गुजरेगी, किसान इसमें बाधा ना पहुंचाएं। उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में उच्च शिक्षा, सामान्य शिक्षा, सड़क निर्माण के हुए विकास कार्यों की जानकारी दी।
*भामाशाह का जताया आभार*
ऊर्जा मंत्री ने हिराई की ढ़ाणी में जीएसएस के लिए डेढ़ बीघा भूमि दान करने वाले भामाशाह अमोलख राम की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने गांव के हित में भूमि दान कर, मिसाल पेश की है। इनसे अन्य लोगों का प्रेरणा मिलेगी और वे अपने गांव के विकास में सहभागी बनेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय विद्यालय में कक्षा-कक्षों की कमी को दूर करवाया जायेगा। समसा व डीएमएफटी फण्ड के माध्यम से स्कूल में कक्षा-कक्ष का निर्माण करवाने के प्रयास किए जायेंगे।
*हिराई की ढ़ाणी की फाइल सबसे पहले की स्वीकृत*
भाटी ने बताया कि ऊर्जा मंत्री का दायित्व मिलते ही सबसे पहले हिराई की ढ़ाणी में 33/11 केवी जीएसएस की स्वीकृति जारी की थी। उन्होंने कहा कि यह पूरा इलाका कृषि ट्यूबवैल का है। कृषि कुएं होने के कारण बिजली की मांग बढ़ गई थी। साथ ही वॉल्टेज की समस्या भी क्षेत्र में बनी हुई थी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मांग को देखते हुए ऊर्जा मंत्री के रूप में सबसे पहले हिराई की ढ़ाणी में 33/11 केवी जीएसएस की फाईल की स्वीकृत की थीं। सभी औपचारिता पूरी करने के बाद आज इस का शिलान्यास हुआ है।हिराई की ढ़ाणी सरपंच रतन सिंह ने जीएसएस स्वीकृत करने पर ऊर्जा मंत्री भाटी का स्वागत करते हुए आभार जताया और क्षेत्र की शिक्षा, बिजली, पानी आदि की समस्या का समाधान करवाने की आवश्यतता जताई। जोधपुर विद्युत वितरण निगम के संभागीय मुख्य अभियन्ता मनसा राम ने कहा कि विभाग गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि विद्युत सुधार के लिए विद्युत उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। सभी कार्य निर्धारित समय में पूरे करवाएं जायेंगे।
इस अवसर पर तहसीलदार सुल्तान सिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, रूपाराम मेघवाल, भीखाराम बामणिया, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, जिला परिषद सदस्य मोहनदान, अधिशाषी अभियन्ता डिस्कॉम बी.आर. रंजन, मदन मेघवाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
—–

Author