Trending Now




बीकानेर, आकाशवाणी केन्द्र में मंगलवार को हिन्दी दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में आकाशवाणी केन्द्र के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद मीना ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पटि का संदेश पढ़कर सुनाया।
श्री प्रसाद ने बताया कि वेम्पटि के अनुसार भारत का लोक सेवा प्रसारक होने के नाते प्रसार भारती में हिन्दी को राजभाषा के रूप में सरकारी कार्यों में हिन्दी का प्रचुर प्रचार-प्रसार और प्रयोग करने के लिए हमारा दायित्व बढ़ जाता है। हिन्दी दिवस के शुभ अवसर पर हम सभी अपना कार्य अधिक से अधिक हिन्दी में करने का संकल्प लें और इसके लिए मिलकर प्रयास करें।
मुख्य वक्ता केन्द्र के तकनीकी प्रमुख नरेश प्रभाकर ने हिन्दी दिवस पर हिन्दी भाषा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दी दिवस उस दिन को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिस दिन हिन्दी हमारी अधिकारिक भाषा बनी। यह दिन हर साल हमें हमारी असली पहचान की याद दिलाता है और देश के लोगों को एकजुट करता है। अगर हम अपनी जड़ों के साथ मैदान में डटे रहें और सम्न्वित रहें तो अपनी पकड़ मजबूत बना सकते हैं। हमारी भाषा, संस्कृति और मूल्य हमारे साथ रहने चाहिए, ये अनुस्मारक रूप में कार्य करते हैं। यह दिन हमें देशभक्ति की भावना के लिए प्रेरित करता है।
कार्यक्रम का संचालन राजभाषा सचिव मनोज पारीक ने किया। इस अवसर पर केन्द्राध्यक्ष जगदीश प्रसाद मीना ने सभी को अधिक से अधिक हिन्दी भाषा में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

Author