Trending Now




बीकानेर,  उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने ग्राम पंचायत सेवड़ा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण मौके पर ही करने के निर्देश दिए।

भाटी ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. के अभियन्ता को ग्राम पंचायत सेवड़ा में विद्युत के ढीले तारों को कसवाने, नया ट्रांसफार्मर लगाने और जली हुई विद्युत लाईनों को बदलने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के काउंटर के निरीक्षण के दौरान आउट डोर की स्थिति की जांच की और निर्देश दिए किए कि सेवड़ा ग्राम पंचायत में जिन लोगों के कोविड का टीका नहीं लगा है, उन्हें टीका लगाने के प्रेरित करें।
उच्च शिक्षामंत्री ने तहसीलदार उप निवेशन शिवकुमार गौड़ को निर्देश दिए कि 15 ट्रिपल -ए के जितने भी खातेदारी बनवाने के आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनका निस्तारण आगामी 15 दिनों में कर दिया जाए। पटवारी एवं गिरवावर को भेजकर आवश्यक दस्तावेजों की सम्बन्धित काश्तकार से पूर्ति करवाएं। इस क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतें उपनिवेशन विभाग से सम्बन्धित हैं। इसलिए इनकी उपनिवेशन से सम्बन्धित सभी समस्याओं का समाधान करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सेवड़ा, नगरासर व कोलासर ग्राम पंचायतों में पेयजल समस्या समाधान के लिए अधिशाषी अभियंता पीएचईडी नफीस खान को निर्देश दिए। अधिशाषी अभियंता खान ने बताया कि इस क्षेत्र की पेयजल समस्या समाधान के लिए पूर्व में स्कीम बनाई गई थी, उसमें सुधार कर नए सिरे से स्कीम बनाई गई है। जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत इस स्कीम की शीघ्र ही निविदा जारी कर पेयजल समस्या का समाधान करवाया जाएगा।
भाटी ने कहा कि इस शिविर में 22 विभाग के अधिकारी चलकर आए हैं,आमजन हेल्पडेस्क पर अपने से सम्बन्धित कामों की जानकारी लें और आवेदन में आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कर सम्बन्धित विभाग को दें, ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजनाएं, पालनहार योजना, श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि 60 साल से ऊपर के पुरूष और 55 साल से अधिक आयु की महिला वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र है। इसकी पात्रता रखने वाले वृद्धजन शिविर में आवेदन करें, जिससे आज ही उनकी वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत की जा सके।
उच्च शिक्षा मंत्री ने उप निवेशन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जमीन में से दो शमसान के लिए भूमि का आवंटन, खेल मैदान और मेहताबपुरा में आबादी विस्तार का पट्टा दिया। कैम्प में उप निवेशन विभाग द्वारा सेवड़ा में खेल मैदान का आवंटन किया गया।
उच्च शिक्षामंत्री ने उरमूल डेयरी अधिकारियों से कहा कि सेवडा में दुग्न संकलन केन्द्र स्थापित करें ताकि दुग्ध उत्पादकों को लाभ मिल सके। समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से कहा कि पात्र लोगों को पालनहार योजना का लाभ दिलाए।
शिविर में जिला परिषद सदस्य मोहनदान चारण, भागीरथ ने भी विचार व्यक्त किए । ग्रामीणों ने उपनिवेशन द्वारा 15 एएए की खातेदारी दिलाने की मांग की।
शिविर प्रभारी ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग द्वारा 11 लोगों को पेंशन, 6 लोगों को पट्टा वितरण, 7 लोगों को जॉब कार्ड, 26 लोगों को व्यक्तिगत शौचालय भुगतान, 58 शौचालय के आवेदन प्राप्त हुए, 2 जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए। उपनिवेशन विभाग द्वारा आबादी विस्तार के 4 प्रस्ताव, नामान्तरण के 12 प्रकरण निस्तारित, चिकित्सा विभाग द्वारा ओपीडी में 28 लोगों की जांच की गई, 26 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, उरमूल सीमान्त के तहत 33 सहायता समूह (महिला) को लाभान्वित किया गया। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 3 पाईपलाईन लीकेज दुरस्त किए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा 2 बच्चों को पालनहार योजना के तहत लाभान्वित किया गया। आयुर्वेद विभाग द्वारा ओपीडी में 2 लोगों की जांच की गई। पशुपालन विभाग द्वारा 22 पशुओं के लिए दवाइयां वितरित की गई जिससे 5 परिवार लाभान्वित हुए। सहकारिता विभाग द्वारा 4 ऋण के सदस्य, विद्युत विभाग द्वारा 2 नए ट्रांसफार्मर व 1 मीटर रीडिंग दुरस्त की गई। वन विभाग द्वारा घर घर औषधि वितरण के तहत अबतक 930 परिवारों किट वितरित की गई। राजस्व विभाग द्वारा 1 मुत्यु प्रमाण पत्र जारी किया गया।
ग्राम पंचायत सेवड़ा में उप खण्ड अधिकारी बज्जू हरीसिंह शेखावत, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, उपायुक्त उपनिवेशन के. एल. सोनगरा, अतिरिक्त विकास अधिकारी अमरसिंह बीका, प्रधान पप्पूदेवी तेतरवाल, सरपंच सेवड़ा कमला कंवर, उपनिवेशन तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़ , अधिशाषी अभियन्ता जलदाय नफीस खान सहित 22 विभागों अधिकारी उपस्थित थे।

Author