Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को पंचायत समिति की बज्जू की ग्राम पंचायत मोडायत में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उच्च शिक्षा मंत्री ने निरीक्षण के दौरान विभिन्न विभागों को प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली तथा शिविर में ही समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने विद्यालय भवन मोड़ायत में खेल मैदान के लिए चार बीघा भूमि आवंटित करने के निर्देश दिए। उन्होंने
उच्च शिक्षा मंत्री ने विधायक निधि कोष से मोडायत विद्यालय में
300 टेबल कुर्सी और दस लाख रूपये खेल मैदान के विकास के दिए जाने की घोषणा की। साथ ही पूर्णवाला बेरा में 6 बीघा गैर आबाद भूमि को आबादी में तब्दील करने के निर्देश दिए। शिविर में पालनहार तथा विधवा पेंशन के लिए 4 आवेदन प्राप्त हुए। वही नममनरेगा के नए जॉब कार्ड के 34, शौचालय के 27, पीएमएवाईजी के 12, पालनहार का एक आवेदन प्राप्त हुआ। शिविर में राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण के 80, विभाजन के 58, नाम शुद्धिकरण के 185, आबादी विस्तार में तीन आबादी भूमि, श्मशान भूमि और स्कूल भूमि के लिए आवेदन प्राप्त हुआ।
शिविर में प्रधान पप्पूदेवी तेतरवाल,सरपंच ग्राम पंचायत मोडायत ओमप्रकाश ,जयसुखराम सरपंच माणकासर, संग्राम सिंह सरपंच बिकमपुर, ओमप्रकाश पंचायत समिति सदस्य, पन्नू खा सरपंच राववाला , उप खण्ड अधिकारी बज्जू हरिसिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, अतिरिक्त विकास अधिकारी अमरसिंह बीका व तहसीलदार रमणदान आदि उपस्थित थे।
*नोखड़ा शिविर का किया निरीक्षण*
उच्च शिक्षा मंत्री भवरसिंह भाटी ने श्रीकोलायत की ग्राम पंचायत नोखड़ा में आयोजित शिविरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिविर में सभी विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया।
मंत्री भाटी ने नोखड़ा क्षेत्र के किसानों को खातेदारी सनद देने की प्रमुख मांग को पूरा करते हुए शिविर के दौरान ही खातेदारी सनद प्रदान की।
शिविर के दौरान नोखड़ा में पालनहार योजना के छह आवेदन प्राप्त हुए। शिविर के दौरान ही इनकी स्वीकृति जारी की गई। वहीं शिविर में एक ट्राई साइकिल, एक व्हील चेयर प्रदान की गई। शिविर में पेंशन के दस, विकलांग प्रमाण पत्र के पांच आवेदन मिले, जिनका निस्तारण किया गया।
शिविर में खाता विभाजन के 23, खाता शुद्धि के 81, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के 91, इंतकाल के 52, नकल के 160 प्रमाण पत्र स्वीकृति पत्र सोंपे । मंत्री भाटी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिविर में पहुंचने वाले ग्रामीणों की समस्याओं का अविलंब निस्तारण किया जाए। उन्होंने शिविरों को आमजन के लिए उपयोगी बताया।

Author