Trending Now




बीकानेर,सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी, इंडियन सोसाइटी ऑफ़ हाइपरटेंशन और हेल्थ रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए ब्लड प्रेशर जांच एवं चिकित्सा परामर्श शिविर आयोजित किया गया।
हाइपरटेंशन डे के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महानिरीक्षक (पुलिस) श्री ओम प्रकाश थे। उन्होंने कहा कि काम की अधिकता और तनाव के कारण पुलिसकर्मी अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में हाइपरटेंशन पुलिसकर्मी के जीवन का हिस्सा बन जाती है। उन्होंने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा सामाजिक सरोकार के तहत आयोजित किए जाने वाले यह शिविर आमजन में हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता लाएंगे तथा रोगी इससे बचाव के प्रति सचेत हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि आमजन पुलिस का मानवीय रूप पहचाने और पुलिस को मददगार के रूप में माने, इसे ध्यान रखते हुए रेंज में अनेक नवाचार किए गए हैं। इनका उद्देश्य आमजन के मन में पुलिस के प्रति सम्मान और बढ़ाना है।
इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने कहा कि समिति द्वारा आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी श्रृंखला में एक माह तक विशेष शिविर अलग-अलग स्थान पर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न दिवसों पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 500 लोगों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए उन्हें आवश्यक सलाह दी जा रही है।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बीके गुप्ता ने बताया कि असंयमित दिनचर्या के कारण हम कई रोगों के शिकार हो रहे हैं। इनमें हाइपरटेंशन प्रमुख है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष दुनिया में 75 लाख लोग इस कारण अपनी जान गवाते हैं। वहीं हमारे देश में प्रत्येक 10 में से चार व्यक्ति उच्च रक्तचाप के शिकार हैं। इसके मध्यनजर जागरूकता, आवश्यक चिकित्सकीय उपचार तथा संयमित दिनचर्या अपनाने की जरूरत है।
इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन तथा साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियों, लाभान्वितों की संख्या तथा आगामी रुपरेखा के बारे में बताया। जोशी ने एक माह के शिविर की रूपरेखा की जानकारी दी।
डॉ. तनवीर मालावत ने कहा कि अस्त व्यस्त खानपान तथा अनुशासनहीन जीवन के कारण व्यक्ति हाइपरटेंशन का शिकार हो रहा है। सामान्य तौर पर व्यक्ति इसे पहचान नहीं पता लेकिन समय के साथ प्रतिकूलताएं बढ़ती जाती हैं।
इससे पहले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. प्यारेलाल शिवरान ने स्वागत उद्बोधन दिया। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरिशंकर आचार्य ने आभार जताया।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक शर्मा, आरई राजेश कुमार, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राजेश धवल, डॉ. मदन लाल, डॉ. योगेश कुमार, डॉ. शुभकरण, डॉ. विकास गुर्जर और डॉ.अमित यादव आदि मौजूद रहे। डॉ बीके गुप्ता ने महानिरीक्षक (पुलिस) श्री ओम प्रकाश के ब्लड प्रेशर तथा शुगर जांच कर शिविर का शुभारंभ किया।

Author