Trending Now




सीकर. राजस्थान के शेखावाटी अंचल में बुधवार को भी बरसात के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। इनमें डूंगरपुर, बांसावाड़ा, चित्तोडगढ़़, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, बारां में भारी बरसात होने के आसार है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक भी बुधवार को दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बरसात व बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है।
नए सिस्टम से 19 तक होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बरसात का क्रम राजस्थान में आगे भी जारी रहेगा। केंद्र के अनुसार छत्तीसगढ़ व आसपास के उड़ीसा क्षेत्र के ऊपर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से होते हुए पूर्वी राजस्थान की और आगे बढऩे की प्रबल संभावना है। इस नए सिस्टम का असर 15 सितंबर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में शुरू होगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा। 16-17 सितंबर को इस सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा। इस दौरान कोटा व उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी व अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में भी कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है। इधर, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में इस सिस्टम का असर 17, 18 व 19 सितंबर को सर्वाधिक रहेगा। इस दौरान ज्यादातर भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
देश में आज यहां होगी बरसात
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बरसात के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ ऊपर भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, कोंकण और गोवा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, बिहार और राजस्थान के शेष हिस्सों में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है।

 

Author