Trending Now




Rajasthan Weather Update: जयपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 145 दर्ज किया गया है.

 राजस्थान (Rajasthan) में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. इस राज्य में चल रही हीट वेव परेशानी और बढ़ा दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों के दौरान राजस्थान में गर्मी की लहर चलेगी. ऐसे में लू की संभावना को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में गुजरात और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रति चक्रवाती तंत्र विकसित है, जिसकी वजह से राज्य के ऊपर पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों तक राज्य में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने और कुछ भागों में हीट वेव से तीव्र हीट वेव की परिस्थिति बने रहने की प्रबल संभावना है. दूसरी तरफ गंगानगर में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि औसत से 9 डिग्री ज्यादा है और मार्च के माह में आज तक का दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान है. इससे पहले 22 मार्च 2010 को गंगानगर में 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसके अलावा राज्य के अधिकतर शहरों में वायु प्रदूषण सूचकांक मध्यम श्रेणी में है. आइये जानते हैं कि मंगलवार को राजस्थान के बड़े जिलों में मौसम कैसा रहेगा?

जयपुर

जयपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 145 दर्ज किया गया है.

जोधपुर

जोधपुर में अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां हीट वेव चलने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 229 दर्ज किया गया है.

उदयपुर

उदयपुर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 128 है और ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

कोटा

कोटा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. हीट वेव चलने का अनुमान है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 109 है.

बाड़मेर

बाड़मेर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी गर्मी की लहर चलेगी. रात में भी काफी गर्मी पड़ेगी. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 109 है.

Author