Trending Now




बीकानेर,बीकानेर के हल्दीराम हार्ट हॉस्पिटल में लगभग डेढ़ साल से बंद पड़ी हार्ट की बाइपास सर्जरी एक बार फिर शुरू हुई है। फिलहाल जोधपुर के डा.सुभाष बलारा और उनकी टीम के साथ बीकानेर के डा.सर्वेश शर्मा और उनकी टीम ने ये आपरेशन किए हैं। अब जल्दी ही बाहर से डाक्टर बुलाने की जरूरत खत्म हो जाएगी और यहां के चिकित्सक ही सर्जरी करेंगे। फिलहाल जिन दो रोगियों की सर्जरी की गई है उनमें एक अर्जुनसिंह बीकानेर के ही गोगागेट क्षेत्र का निवासी हैं वहीं दूसरा परमाराम हनुमानगढ़ जिले का है।मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा.गुंजन सोनी रविवार को दोनों मरीजों से मिले। उनके हालचाल जाने। इसके साथ ही सर्जरी करने और सहयोग करने वाली टीम को बधाई दी। डा.सोनी का कहना है, बाईपास सर्जरी के लिए जो भी जरूरतें थी सब पूरी हो गई है। स्टाफ-डाक्टर की कमी नहीं रहेगी। अब यह स्थानीय स्तर पर ही नियमित होती जाएगी।

संसाधन नहीं होने से छोड़ गए डॉक्टर, बंद हुई सर्जरी:हल्दीराम हार्ट हॉस्पिटल में डेढ़ साल पहले तक बाईपास सर्जरी से लेकर बाकी सभी प्रोसीजर होते थे। यहां नियुक्त डा.जयकिशन सुथार लगभग 80 प्रोसीजर कर चुके। संसाधान-सुविधाओं का अभाव बढ़ता गया। यहां तक कि हॉर्ट हॉस्पिटल के ओटी की छत से टेबल पर टॉयलेट का पानी टपकता था। हॉस्पिटल प्रशासन यहां व्यवस्था सुचारू नहीं कर पाया और डा.सुथार काम छोड़कर चले गए। अब निजी क्षेत्र में कर रहे हैं काम।

सैकड़ों लोगों को जाना पड़ रहा जयपुर या निजी हॉस्पिटल:

सरकारी क्षेत्र में संभाग का सबसे बड़ा हार्ट सेंटर होने के बावजूद यहां महीनों तक सर्जरी की व्यवस्था नहीं होने का खमियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक यहां भर्ती मरीजों से औसतन चार को हार्ट सर्जरी से जुड़े किसी न किस प्रोसीजर की जरूरत होती है। यहां नहीं हो पाने से वे निजी हॉस्पिटलों या जयपुर का रास्ता देख रहे हैं।क्या कहते हैं जिम्मेदार:
अब हमने हार्ट सर्जरी शुरू करवा दी है। सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त है। मशीनें पूरी है। स्टाफ की भी कमी नहीं है। फिलहाल जोधपुर के डॉक्टर्स की मदद से सर्जरी की है। जल्द पूरा प्रोसीजर स्थानीय टीम करेगी।
डॉ.गुंजन सोनी, प्राचार्य एसपी मेडिकल कॉलेज

Author