Trending Now




बीकानेर,चीन सहित कई देशों में एक बार फिर कोविड-19 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कोविड-19 के संक्रमण से चीन में हो रही मौतों से हाहाकार मचा हुआ है.

एक बार फिर कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार भी कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों में जुट गई है.

इसी सिलसिले में चिकित्सा विभाग के शासन सचिव की अध्यक्षता में प्रदेश में कोविड-19 के प्रबंधन की समीक्षा और तैयारियों के साथ संसाधनों को लेकर शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य भवन में एक बैठक आयोजित की जाएगी. वहीं इस महत्वपूर्ण बैठक में कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की जाएगी,

शासन सचिव ने बताया कि राजस्थान में ऑक्सीजन प्लांट व वेंटिलेटर से लेकर सभी आवश्यक संसाधन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. प्रदेश किसी भी प्रकार की चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम व रोगियों के उपचार के लिए बेहतरीन प्रबंधन किया गया है. कोविड-19 की पहली व दूसरी लहर के दौरान राजस्थान के कोविड-19 प्रबंधन की संपूर्ण देश में प्रशंसा भी हुई है. इसी के साथ प्रदेश में कोविड-19 की मॉनिटरिंग का काम भी लगातार जारी है.

संक्रमित मरीजों का जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट
शासन सचिव ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोविड-19 की सैंपलिंग की जा रही है. पॉजिटिव केसेस में नए वैरिंट की पहचान के लिए सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब में भेजने के निर्देश सभी जिला कलेक्टर को जारी किए जा चुके हैं. राजस्थान में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 58 है. वहीं प्रदेश के 33 जिलों में से 5 जिलों में कोविड-19 का संक्रमण दस्तक दे चुका है. कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या जयपुर में 52, सिरोही में 2, उदयपुर में 2, पाली में 1, दौसा में 1 है.

Author