Trending Now




बीकानेर,अपराध जगत में तहलका मचा रही बीकानेर पुलिस ने सोमवार की रात बड़ी कार्यवाही करते हुए हवाला कारोबार का खुलासा कर एक कार से १.३६ करोड़ रूपये जब्त कर हवाला नेटवर्क से जुड़े एक पैडलर को हिरासत में लिया है। एसपी तेजस्वनी गौतम के निर्देश पर अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ शिंकजा कसने के लिये जिले में सोमवार रात जिलेभर में की गई ए श्रैणी नाकाबंदी के दौरान सदर थाना पुलिस ने उरमूल सर्किल पर एक स्विफ्ट कार को रोककर उसकी तलाशी ली तो उसमें सीट के नीचे बैग में छुपा रखे १ एक करोड़ ३५ लाख ५ हजार रूपये बरामद हो गये। सीआई सदर लक्ष्मण सिंह राठौड़ की अगुवाई में हुई इस कार्यवाही में जब पुलिस ने कार चालक को नगदी के बारे में पूछा तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। पुलिस के अनुसार यह रकम हवाला की बताई जा रही है। इसकी सूचना मिलने पर एसपी तेजस्वनी गौतम, एएसपी सिटी हरिशंकर यादव और सीओं सदर शालिनी बजाज भी मौके पर पहुंची और मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी। पुलिस ने युवक को हिरासत में लेकर सदर थाने लाकर उससे पूछताछ की तो उसने अपना नाम भवानी शंकर प्रजापत पुत्र श्रीराम प्रतापत निवासी नत्थुसर बास के बाहर भानीजी की बाड़ी बीकानेर बताया। सीआई सदर लक्ष्मण सिंह ने बताया कि आरोपी युवक को निरोधात्मक कार्यवाही के तहत गिरफ्तार कर उसके बैग में बरामद नगदी और कार भी जब्त कर ली गई है। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि यह युवक पवनपुरी में किसी हवाला कारोबारी के ठिकाने से लेकर कृषि उपज मंडी में किसी कारोबारी को पहुंचाने जा रहा था।
-नाकाबंदी देखकर रिवर्स कर ली गाड़ी
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की रात पुलिस ने शहरभर में कड़ी नाकाबंदी कर रखी थी । इस दौरान उरमूल सर्किल की तरफ से कार लेकर आये भवानी शंकर प्रजापत ने मौके पर नाकाबंदी देखी तो अपनी कार रिवर्स कर ली,संदेह होने पर पुलिस ने कार को घेराबंदी में लेकर उसकी गहनता से तलाशी ली तो सीट के नीचे छूपा रखे बैग में १.३६ करोड़ रूपये बरामद हो गये। पूछताछ करने पर आरोपी युवक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया और गुमराह करने लगा । ऐसे में संदेह के आधार पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर नगदी जब्त कर ली। –

आयकर और ईडी का सूचित किया
हवाला के करोड़ो रूपये की खेप के साथ पकड़े गये युवक के इस मामले को लेकर एसपी तेजस्वनी यादव ने कहा कि पुलिस ने आरोपी युवक से नगदी जब्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग और ईडी के अधिकारियों दे दी है, अब आगे की छानबीन आयकर और ईडी ही करेगी। एसपी ने कहा कि बीकानेर में अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी।

हवाला पर टिकी है दो नंबरी धंधों की नींव
बीकानेर। हवाला कारोबार में बीकानेर का नाम पहली बार सामने नहीं आया है,इससे पहले भी कई बार बीकानेर में हवाला के रूपयों की बड़ी खेप पकड़ी जा चुका है। सूत्रों के अनुसार बीते कुछ सालों से बीकानेर हवाला कारोबार क बड़ा हॅब बन चुका है,कृषि उपज मंडी इस कारोबार का सबसे बड़ा ठिकाना है। शहर में ऐसे कई कारोबारी है जो सीधे तौर पर हवाला के कारोबार से जुड़े है। बीकानेर में सोने और मादक पदार्थो की तस्करी,क्रिकेट सट्टेबाजी समेत दो नंबर के अनेक धंधों का लेन देन हवाला के जरिये ही होता है। एक अनुमान में मुताबिक बीकानेर में हवाला कारोबारियों ने अपना बड़ा नेटवर्क कायम कर रखा,इनके तार देश प्रदेश के महानगरों में सक्रिय हवाला कारोबारियों से जुड़े है। एक अनुमान के मुताबिक बीकानेर में हर रोज डेढ सौ करोड़ से ज्यादा का हवाला होता है। हवाला माफियाओं ने बीकानेर में अपने कारोबार से नयी पीढ़ी के युवाओं को जोड़ रखा है जो पैडलर के तौर पर काम करते है। बताया जाता है कि सोमवार की रात सदर थाना पुलिस के हत्थे चढ़ा युवक भवानी शंकर प्रजापत भी हवाला माफियाओं का पैडलर है। इसके अलावा बीते साल लखनऊ के अमीनाबाद थाना इलाके में बीकानेर के दो युवक कालू निवासी राकेश पुरोहित पुत्र शीशपाल और कितासर निवासी मनोज पुत्र शिवप्रसाद सारस्वत पौने दो करोड़ हवाला राशि के साथ पकड़े गये थे। इसी तरह कोलकाता में हुई बीकानेर के एक युवक की हत्या के मामले में भी श्रीडूंगरगढ़ के नामी हवाला कारोबारी का नाम सामने आया था। बीते साल श्रीडूंगरगढ़ के हेमासर में हुई रामसरा बिग्गा निवासी मुखराम जाट पुत्र परमेश्वर राम की हत्या के मामले में भी श्रीडूंगरगढ के हवाला कारोबारी कन्हैयालाल का नाम सुर्खियों में आया था।

शहर भर में दर्जनो जगहोंं पर है हवाला के ठिकाने
जानकारी के अनुसार बीकानेर में जस्सूसर गेट के अंदर,बड़ा बाजार,गंगाशहर,भीनासर,पवनपुरी,मुक्ता प्रसाद कॉलोनी समेत दर्जनों ऐसे इलाके है जहां फायनेंस और एनसीडीएक्स की आड़ में हवाला कारोबार होता है। यह भी पता चला है कि बीकानेर में ज्वैलरी सप्लाई करने वाली कूरियर कंपनियों वाले भी वाले करोड़ों रुपए के माल और नकदी का लेनदेन करते हैं। और भी बड़े व्यवसायी हैं। बड़े व्यवसायियों के अलावा बाहर से आए लोग रुपयों को लाने-ले जाने के काम में लगे हैं।

Author