Trending Now




बीकानेर,उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य त्वरित गति से चल रहा है। हनुमानगढ़ स्टेशन पर प्रथम चरण में कई कार्य करवाए जाने की योजना तैयार की गई है। जिसमे सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार, प्रवेश व निकास द्वार तक अलग से लेन प्रणाली, स्थानीय निकायों के सहयोग से स्टेशन के प्रवेश मार्ग में सुधार, स्टेशन भवन के सामने स्थानीय कला और संस्कृति को दर्शाती मूर्तियों और मूर्तियों के साथ हरित क्षेत्र प्रदान करना,यात्रियों व स्टाफ के लिए बड़ी और अलग अलग पार्किंग, स्थानीय नगर निकाय की ड्रेनेज व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए स्टेशन की ड्रेनेज योजना के विस्तार के साथ-साथ सर्कुलेटिंग क्षेत्र की नई ऊंची फर्श बनाना, सीधे प्रवेश और आवाजाही में आसानी के लिए निचले सतह के वेटिंग कम बुकिंग हॉल और प्रवेश पोर्च और मौजूदा वेटिंग रूम को हाई लेवल प्लेटफार्म के स्तर तक ऊंचा उठाकर बढ़ाना और विस्तार करना शामिल है। इनके साथ ही भविष्य में यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए एंट्री हॉल के पास शौचालय के साथ नया उच्च स्तरीय प्रतीक्षा कक्ष उपलब्ध कराना एवम प्लेटफार्म के नजदीक मौजूद कार्यालयों को स्थानांतरित करके खुली जगह उपलब्ध कराना भी योजना में है। ।मौजूदा सार्वजनिक शौचालयों और प्रतीक्षा कक्षों में बड़ी टाइलें, आधुनिक सैनिटरीवेयर, फॉल्स सीलिंग आदि लगाकर आधुनिक फिनिशिंग प्रदान करना, बेहतर सौंदर्यीकरण और विरासत को ध्यान में रखते हुए आधुनिक डिजाइन के संयोजन के साथ बेहतर प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था का प्रावधान जिस के लिए पत्थर की जाली और कांच के तत्वों के साथ पत्थर की आवरण द्वारा स्टेशन भवन के अग्रभाग में सुधार, रात में बेहतर सौंदर्यीकरण के लिए स्टेशन के अग्रभाग में प्रकाश व्यवस्था का प्रावधान, प्लेटफार्म की सतह में सुधार, प्लेटफार्म पर बेहतर और अधिक दृश्यमान साइनेज प्रणाली, स्थानीय कला, मूर्तियां और पेंटिंग आदि लगाने की योजना है। साथ ही

प्लेटफार्म संख्या 1 पर नवीनतम पूर्ण ऊंचाई के कवर शेड का प्रावधान जिससे पैदल पुल और वेटिंग हॉल तथा वेटिंग क्षेत्रों के बीच के पूरे क्षेत्र को पूरी तरह से कवर किया जा सके, नए कवर किए गए क्षेत्रों में अधिक यात्री के बैठने के लिए और अधिक बेंच प्रदान करना, प्लेटफार्म क्षेत्र को जोड़ने वाले स्टेशन सर्कुलेटिंग क्षेत्र में प्रमुख स्थान पर भविष्य में व्यावसायिक उपयोग के लिए खाली भूमि के भूखंडों की पहचान की गई है।
विभिन्न दिशाओं में जाने वाली ट्रेनों की आसान पहचान के लिए एलईडी स्क्रीन और रंग कोडित साइनेज सहित आधुनिक और बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, सभी प्लेटफार्म पर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली के साथ कोच मार्गदर्शन प्रणाली, जीपीएस आधारित डिजिटल घड़ियाँ भी लगाई जायेगी। बेहतर और उन्नत सौंदर्यीकरण के लिए कंसील्ड वायरिंग और पाइपिंग, रेलवे स्टेशन पर रोशनी को बढ़ाने, बेहतर एयर कंडीशनिंग, बिजली आपूर्ति की सुनिश्चितता आदि के लिए अन्य विद्युत कार्य भी कराए जायेंगे।यात्री सुविधा के लिए रैंप के साथ 12 मीटर चौड़े पैदल पुल का प्रावधान भी किया गया है।

कार्यों की निविदा आमंत्रित कर कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं तथा पुराने भवनों को हटाने का तथा खुदाई के कार्य शुरू हो चुके हैं lहनुमानगढ़ स्टेशन पर पुराने सीएमआई कार्यालय व सीटीआई कार्यालय को हटाने तथा सर्कुलेटिंग एरिया में बाउंड्री को दीवारों को हटाने तथा साफ सफाई का कार्य प्रगति पर है। नई पार्किंग व्यवस्था के लिए पुराने क्वार्टरों को हटाया जा रहा है तथा दो पहिया और चौपहिया वाहन पार्किंग व्यवस्था का कार्य चल रहा है। यात्रियों को असुविधा न हो इसे ध्यान में रखते हुए अस्थाई टिकट बुकिंग कार्यालय भी बनाया गया है। 19 करोड़ 09 लाख की लागत के पुनर्विकास कार्य में हनुमानगढ़ जंक्शन पर दो लिफ्ट भी लगेंगी।

Author