Trending Now




बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सौजन्य से बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान बीकानेर द्वारा खारी चारणान गांव , उप स्वास्थ्य केंद्र सभागार में महिला चेतना सम्मेलन का आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि खारीग्राम पंचायत के सरपंच राजूराम मेहर ने कहा कि गांव की महिलाओं में बहुत-सा हुनर छिपा हुआ है। वे अपने हुनर को तरासकर और स्थानीय बाजार के अनुसार ढालकर आत्मनिर्भरता प्राप्त कर सकती हैं। महिलाओं के लिए जब भी किसी प्रकार के सहयोग की, लोन दिलाने की कोई बात हो तो मैं हर वक्त उनके सहयोग के लिए तैयार रहूंगा।आयोजन के अध्यक्ष वरिष्ठ साक्षरताकर्मी अविनाश कहां की महिलाएं महिलाएं हाथ के हुनर के साथ-साथ राजनीतिक और सामाजिक विकास में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले ताकि महिलाओं के विकास से संबंध मजबूत कार्य किये जा सकें।इसी क्रम में विशिष्ट स्थिति गंगापुर ग्राम पंचायत की सरपंच पारु देवी संवाल ने कहा कि महिलाएं आज के समय के अनुसार काम सीखे और आगे बढ़े।
जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट गिरिराज मोहता ने कहा कि महिला दिवस महिलाओं को सशक्त होने की प्रेरणा देता है इसलिए महिलाएं अपनी प्रतिभा व क्षमता को पहचान कर अपनी पहचान बनाएं।पंचायत समिति सदस्य पुरखा राम ने कहा कि महिला विकास से संबंधित बहुत-सी योजनाएं हैं। महिलाएं उनकी जानकारी प्राप्त करके खुद को सशक्त बना सकती है।जन शिक्षण संस्थान के वाइस चेयरमैन डॉ ब्रज रतन जोशी ने कहा कि महिलाओं में कठोर परिश्रम और संवेदना शक्ति का विशिष्ट गुण होता है और यह दोनों गुण सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है ।इसलिए महिलाएं अपने इन दोनों गुणों को पहचाने और आगे बढ़े।सामाजिक कार्यकर्ता गणपत गेधर ने कहा किमहिलाएं जो भी काम सीख रही है उन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग से जोड़कर अपना  बाजार गांव तक ही नहीं पूरे विश्व जगत में बना सकती है।इस अवसर पर पूर्व सरपंच हरूराम गेधर, ओम प्रकाश गेधर, गजानंद , गिरधारी गेधर, तुलसीराम, जेठालाल एडवोकेट आदि की भी सक्रिय सहभागिता रही।
आयोजन के प्रथम सत्र में मेहंदी प्रतियोगिता में  मोनिका, ज्योति सुथार इंदिरा ,करीना मेघवाल सुमन पंचारिया, नीलम और अंकिता विजेता रही। इसी प्रकार रंगोली प्रतियोगिता में चित्रा, खुशबू, विजयश्री और कपिल मुनि ग्रुप विजेता रहे।जन शिक्षण संस्थान की संदर्भ व्यक्ति बसंती गेधर, सरोज कुमावत, मनीषा लखेसर, पुष्पा कुमावत, निरमा सुथार, तरुण राठौड़ सुलोचना राठौड़, योगेश्वरी पंचारिया, अनीता मेघवाल सहित संदर्भ व्यक्तियों का प्रशंसनीय सहयोग रहा।संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने कार्यक्रम की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए खारी और गंगापुरा गांव में संचालित प्रशिक्षण केंद्रों की जानकारी दी।आगंतुकों के प्रति सहयोग स्वागत संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी उमाशंकर आचार्य ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सहायक कार्यक्रम अधिकारी तलत रियाज ने किया।प्रारंभ में आगंतुक अतिथियों का साफा, शॉल और माला पहनाकर स्वागत किया गया। प्रशिक्षणार्थियों द्वारा महिला सशक्तिकरण से संबंधित गीत, नृत्य और भाषण की प्रस्तुतियां दी गई।

Author