Trending Now




राजस्थान में बारिश फिर लौटी है। सोमवार रात गंगानगर, बीकानेर, चूरू जिलों में बूंदाबांदी हुई। प्रदेश के कई हिस्सों में बुधवार को भी बारिश हो सकती है। ओले गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हैं।

 

उधर, नए वेदर सिस्टम के कारण चूरू का न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। मौसम केन्द्र जयपुर ने बुधवार को अजमेर, जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश की चेतावनी (ऑरेंज अलर्ट) जारी की है। इन क्षेत्रों में कल हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश के आसार हैं। ओले गिर सकते हैं।

 

राजस्थान में मंगलवार को मौसम की स्थिति देखें तो बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, चूरू, जोधपुर, जालौर, बाड़मेर जिलों में सुबह बादल छाए। बीकानेर, गंगानगर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के इस असर के कारण इन जिलों में रात के न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। चूरू के तापमान में सबसे ज्यादा 7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। सोमवार को चूरू में न्यूनतम तापमान 3.4 पर था, जो मंगलवार को बढ़कर 10.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। बीकानेर, गंगानगर, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ में भी मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नजदीक या उससे ऊपर चला गया।

 

फतेहपुर में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस

 

जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में सुबह मौसम साफ रहा और धूप खिली। जयपुर में तापमान बढ़ने से लोगों को सर्दी से मामूली राहत मिली। सबसे कम तापमान करौली में 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं सबसे ठंडा इलाका फतेहपुर में भी मंगलवार को तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

 

अब आगे क्या?

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक आगामी दिनों में दो बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ ( वेस्टर्न डिस्टरबेंस) सक्रिय होने से बारिश का दौर 8 जनवरी तक रहने की संभावना है। 5 और 7 जनवरी को सर्वाधिक असर रहने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 8 जनवरी से विक्षोभ का असर कम होने और प्रदेश में मौसम साफ होने की संभावना जताई है।

Author