Trending Now




बीकानेर,खेलों में बीकानेर के कोच व खिलाड़ियों का बड़ा योगदान रहा है। आज हमारी बेटियां भी खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। बीकानेर ने फुटबॉल व कुश्ती के अच्छे खिलाड़ी भी दिए। तीरंदाजी व साइक्लिंग में बीकानेर अच्छा नाम कमाया है। साइक्लिंग के लिए इंटरनेशनल लेवल का वेलोड्रम बनकर तैयार है। इससे साइकिल धावकों को और अधिक अवसर मिलेंगे।
शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने बुधवार को नत्थूसर गेट के बाहर स्थित मारुति व्यायामशाला में गुरु-सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। डॉ कल्ला ने तीरंदाजी में महाराजा करणीसिंह की उपलब्ध्यिों का जिक्र करते हुए कहा कि बीकानेर में खेलों का गौरवशाली इतिहास रहा है। हमें आगे भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने हैं। उन्होंने कहा कि आज राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में बड़ी संख्या में लोग रूचि दिखा रहे हैं। इन खेलों में बेटा, दादा व पोता तथा सासु, दादी सासु व बहु एक साथ खेल मैदान में अपनी प्रतिभा दिखा रही हैं। इससे पहले समारोह में अतिथियों ने जनार्दन कल्ला, राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के अध्यक्ष शिवराज छंगाणी, रामविनोद शर्मा, तुलसीदास पुरोहित, भरतकुमार पुरोहित व सन्तोष कुमार रंगा को शॉल, साफा व प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। संभागीय आयुक्त ने कहा कि बीकानेर रसगुल्लों का शहर है। यहां कुश्ती होती है वो भी मिट्टी के अखाड़े वाली। उन्होंने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर दें। बीकानेर में खेलों के विकास के लिए हम हर संभव सहयोग का प्रयास करेंगे।
समारोह अध्यक्ष नृसिंहलाल किराडू ने बीकानेर के कुश्ती और पहलवानी की समृद्ध परंपरा रही है। इसे बरकरार रखने का प्रयास किया जा रहा है। प्रो. बृज रतन जोशी ने मारुति व्यायामशाला की उपलब्धियों व इतिहास का क्रमबद्ध रूप से परिचय दिया। इस अवसर पर प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों का सम्मान भी किया गया। समारोह में कोच रामविलास शर्मा, प्रेम रतन व्यास, मदन जैरी, बॉडी बिल्डर श्री सत्यनारायण व्यास, राकेश किराडू आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया।

Author