Trending Now




बीकानेर,मांडलगढ़ , भीलवाड़ा , सरदार पटेल जयंती 2021 के उपलक्ष में शिक्षा जागृति सम्मेलन भीलवाड़ा के मांडलगढ़ तहसील स्थित हार्डी के खेड़ा में भगवान देवनारायण जी के प्रांगण में रखा गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता इंटरनेसनल गुर्जर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देव आनंद गुर्जर एवं मुख्य अतिथि के रुप में अंतरराष्ट्रीय सवाई भोज मंदिर के महंत श्री सुरेश दास जी रहे । कार्यक्रम की शुरुआत अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि द्वारा भगवान देवनारायण जी के आशीर्वाद प्राप्त करने के पश्चात सरदार पटेल जी की फोटो पर पुष्प एवं माल्यार्पण के साथ किया गया . पधारे हुए अतिथियों को राजस्थानी परंपरा के तहत माला एवं साफा पहनाकर सम्मान किया गया.

कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में पधारे कर्नल देवानंद गुजर ने जम्मू कश्मीर में उग्रवाद की लड़ाई के खिलाफ़ गुर्जर समुदाय द्वारा सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दिए गए सहयोग के लिए कश्मीर के गुर्जर भाइयों का आभार जताया एवं हाल ही में मोदी सरकार द्वारा कश्मीर के गुर्जर समुदाय को संपूर्ण एसटी आरक्षण, एससी / एचटी अटरोसिटीज एक्ट एवं 2006 फॉरेस्ट अधिनियम एक्ट दिए जाने पर समाज को अवगत कराया जिसके फलस्वरूप मौजूद हजारों की संख्या में गुर्जर समुदाय ने गुर्जर एकता जिंदाबाद के नारे के साथ भारत सरकार एवं नरेंद्र मोदी जी का ताली बजाकर धन्यवाद जताया.
गुर्जर प्रतिहार महिरभोज प्रकरण को लेकर हाल ही में पैदा हुए विवाद के मद्देनजर गुर्जर समुदाय के इतिहास से किसी प्रकार की छेड़छाड़ जल्द से बंद करवाने का आग्रह करते हुए असामाजिक तत्वों को माहौल बिगाड़ने से रोके जाने का आग्रह किया और राजस्थान सरकार से जोधपुरिया देव धाम – निवाई सड़क को फोरलेन उपग्रडेशन , अजमेर स्तिथ नाग पहाड़ को स्वरक्षित इलाका घोषित करना, गुर्जर आंदोलन के दौरान हुई 72 मौतों के न्यायिक जांच की मांग एवं विश्व प्रसिद्ध सवाई भोज एवं जोधपुरिया देव धाम के इलाके में एक-एक यूनिवर्सिटी खोलने की मांग रखते हुए भरोसा जताया की प्रदेश की सरकार जल्दी से नागरिकों के हित के फैसले लेगी।

कार्यक्रम में पधारे बचऊ सिंह बैंसला राष्ट्रीय मंत्री गुर्जर महासभा , कमांडो मुकेश जी प्रदेश महामंत्री आई जी एम , श्री सुर्ज्ञानजी चेयरमैन जोधपुरिया मंदिर ट्रस्ट , श्री धनराज जी चेयरमैन एवम श्री राम प्रसाद धाभाई समेत समाज के प्रबुद्ध जनों ने अपने विचार रखते हुए गुर्जर समाज में शिक्षा के अभाव के कारण उपजी मृत्यु भोज जैसी सामाजिक कुरीतियों को बंद करने के संकल्प के साथ-साथ अपने बच्चों को शिक्षित करना एवं विशेषकर बालिकाओं की शिक्षा पर जोर दिया गया. अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष कर्नल देवानंद गुर्जर ने मौजूद सभी नागरिकों को मृत्यु भोज बंद करने बालिकाओं को शिक्षित करने की शपथ दिलवाई .

श्री भैरू लाल भडाणा ,श्री शंकर लाल गुर्जर, श्री धनराज गुर्जर, श्री नरेंद्र गुर्जर ,श्री रामस्वरूप जी गुर्जर समेत हजारों की संख्या में प्रदेशभर से समाज के प्रबुद्ध जनों ने हिस्सा लिया.

Author