Trending Now




बीकानेर,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में माननीय राज्यपाल, राजस्थान एवं कुलाधिपति महोदय कलराज मिश्र की स्वीकृति से महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर में 08 मार्च, 2022 को (एक दिन) के लिए परीक्षा वर्ष 2019 में कुलाधिपति पदक प्राप्त करने वाली छात्रा श्रीमती गुंजन तोदी को मानद् कुलपति बनाया गया। इस अवसर पर मानद् कुलपति ने सर्वप्रथम माननीय राज्यपाल महोदय का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि माननीय राज्यपाल महोदय के इस सराहनीय प्रयासों से इस रेगीस्तानी भू-भाग की छात्राओं को शिक्षा के प्रति जागरूक करने का कार्य करेगा तथा यह प्रयास पूरी महिला जगत के लिए अनुकरणीय पहल है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल महोदय के इस निर्णय से इस क्षेत्र के छात्राओं में शिक्षा के प्रति रूझान बढे़गा एवं महिला सशक्तिकरण के लिए वरदान साबित होगा। इस अवसर पर मानद कुलपति ने महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह एवं कुलसचिव श्री यशपाल आहूजा जी के प्रयासों की सराहना की। मीडिया प्रभारी डॉ बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि
मानद् कुलपति द्वारा प्रातः 10ः00 बजे कुलपति का कार्यभार ग्रहण करने के बाद विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के साथ संवाद स्थापित किया। उसके पश्चात् विश्वविद्यालय में स्थापित महिला शिक्षकों एवं महिला कार्मिकों के साथ बैठक की। मानद् कुलपति ने कहा कि ग्रामीण दूर-दराज में उच्च शिक्षा का दीप जलाने के उद्देश्य से वहां स्थापित महिलाओं को उच्च शिक्षा से जुड़कर सामाजिक सरोकार में अहम भूमिका का निर्वहन करे। उनका कहना था कि महिला शिक्षा से ही सम्पूर्ण समाज का विकास संभव हो पाएगा। महिला दिवस पर विश्वविद्यालय परिसर में संचालित श्री राजीव गांधी विद्यार्थी सुविधा केन्द्र में महिला कार्मिकों के लिए शिशु पालना गृह एवं बाहर से आने वाली महिलाओं के साथ आने वाले शिशुओं के दूधपान सेन्टर का शुभारम्भ किया गया।
मानद् कुलपति ने विश्वविद्यालय समस्त विभागों का भ्रमण कर विद्यार्थियों ने उनके अध्यापन एवं प्रायोगिक कार्यो की जानकारी प्राप्त की तथा उनके साथ संवाद स्थापित कर उन्हें भी कुलाधिपति पदक प्राप्त करने की प्रेरणा दी। इसके अतिरिक्त कुलपति द्वारा अध्ययन बोर्ड की बैठक में सम्मिलित शिक्षाविद्ों से भी चर्चा की।
माननीय कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह एवं कुलसचिव श्री यशपाल आहूजा की प्रेरणा से विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम बार अनूठी पहल करते हुए विभागों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। साथ ही विश्वविद्यालय में पदस्थापित महिला शिक्षकों एवं कार्मिकों को शाॅल उडाकर सम्मानित किया गया।
सम्मान समारोह में कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि महिला शिक्षक, कार्मिक एवं विद्यार्थी विश्वविद्यालय के विकास की महत्वपूर्ण कडी है। इनकी सुविधाओं को ध्यान रखना हम सबका परम कत्र्तव्य है। उन्होंने इस अवसर पर महिला कार्मिकों की सुविधा हेतु परिसर में शिशुपालन गृह प्रारम्भ करने की घोषणा की । घन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव श्री यशपाल आहूजा एवं महिला कार्मिकों की तरफ से डाॅ. सीमा शर्मा ने किया।
कार्यक्रम में प्रो. सुरेश कुमार अग्रवाल, प्रो. अनिल कुमार छंगाणी, प्रो. राजाराम चोयल, शोध निदेशक रविन्द मंगल, डाॅ. सीमा शर्मा, डाॅ. प्रगति सोबती, डाॅ. संतोष कंवर शेखावत, डाॅ. अभिषेक वशिष्ठ, डाॅ. अनिल कुमार दुलार, डाॅ. प्रभुदान चारण, डाॅ. गौतम कुमार मेघवंशी, श्री फौजा सिंह, श्री उमेश शर्मा सहित समस्त शिक्षक एवं कार्मिक उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन उप कुलसचिव डॉ विठ्ठल बिस्सा ने किया

Author