Trending Now




बीकानेर,श्री जैन आदर्श सेवा संस्थान द्वारा आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार के द्वितीय दिवस व समापन समारोह का आयोजन सूरज सभागार में हुआ ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर रूपसिंह बारेठ पूर्व कुलपति महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर समारोह अध्यक्ष नोखा के विधायक बिहारीलाल बिश्नोई व विशिष्ट अतिथि जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मंजू नैण ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया सरस्वती वंदना के पश्चात आगंतुक अतिथियों का स्वागत संस्थान के अध्यक्ष ईश्वर चंद्र बैद ने किया व अपने स्वागत भाषण में मंचस्थ अतिथियों का परिचय देते हुए सेमिनार की उपयोगिता एवं संस्थान के प्रगति फलक पर प्रकाश डाला।
तत्पश्चात हनुमानगढ़ से आए संभागी कुलदीप चौहान ने दो दिवसीय सेमिनार पर अपने अनुभव साझा किए सेमिनार के संयोजक डॉ राजेंद्र श्रीमाली ने सेमिनार प्रतिवेदन प्रस्तुत कर दो दिन में हुए शैक्षिक मंथन पर विचार विमर्श किया उद्योग को शिक्षा के साथ जोड़ते हुए कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण ने महाविद्यालय की छात्राओं को लघु उद्योग में अपने कौशल को आजमाने की बात कहते हुए महिला सशक्तिकरण के अनेक उदाहरण देकर उद्योग जगत में अपना कार्यक्षेत्र चुनने की बात कही।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर रूपसिंह बारेठ ने आधुनिक युग व वर्तमान परिपेक्ष्य में महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में गुणात्मक शिक्षण पर जोर देते हुए कहा कि जब तक संस्थान विद्यार्थियों को भावी रोजगार व जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार नहीं करेगा तब तक न संस्थानों का औचित्य है और ने शिक्षार्थियों का कार्यक्रम की गरिमामय अध्यक्षता कर रहे नोखा के विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने अपने विस्तृत उद्बोधन में शिक्षा से संबंधित प्रत्येक पहलू पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि आज की शिक्षा व्यवस्था व सामाजिक प्रतिबद्धता में समन्वय करने की बात कही उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ सामुदायिक विकास व नैतिक संस्कारों की बहुत आवश्यकता है समापन कार्यक्रम से पूर्व प्रातः 11:00 बजे तकनीकी सत्र संचालित हुआ जिसकी अध्यक्षता प्रोफेसर भुवन चंद्र महापात्रा ने की विषय विशेषज्ञ डॉक्टर संजू श्रीमाली ने हिंदी की उपादेयता पर अपना आलेख प्रस्तुत किया जितेंद्र कुमार शेर सिंह कुलदीप चौहान डॉक्टर गोविंद कुमार डॉ विक्रम सिंह ने शोध आलेख प्रस्तुत किया ।
संस्थान के तरुण चौधरी, कौशल भोजक, संदीप भाटी, भवानी सिंह पवार, उषा बिस्सा, चंद्रकला सोलंकी, दीपिका परिहार, गोविंद उपाध्याय, भंवर सिंह भाटी, देवेंद्र छीम्पा ने आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी कार्यों में कर्मठता के साथ सहयोग दिया। नागरिक संस्थान के अध्यक्ष व समाजसेवी आसकरण भट्टड,संस्थान अध्यक्ष ईश्वर चंद बैद ने स्मृति चिन्ह भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर एम एल मांडोत ने आगंतुक अतिथियों का आभार व धन्यवाद प्रकट किया ।कार्यक्रम का मनहर व सुंदर संचालन व्याख्याता जयकरण चारण ने किया। राष्ट्र के स्तवन राष्ट्रगान के साथ सभी सेमिनार संभागीयो ने संस्थान का आभार प्रकट करते हुए मधुर स्मृतियों के साथ अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान किया।

Author