Trending Now




बीकानेर,छोटी काशी बीकानेर के ह्रदय स्थल स्थानीय मोहता चौक प्रांगण में आश्विन मास के शारदीय नवरात्रि पर्व पर प्रति वर्ष आयोजित दस महाविद्या की अधिस्ठात्री देवी माँ नवदुर्गा का पूजा महोत्सव इस वर्ष भी बड़ी धूमधाम से मनाया जायेगा। कार्यक्रमो के अन्तर्गत इस वर्ष एक दिवसीय सजीव झांकी की जगह 10 दिवसीय सजीव रामलीला का आयोजन किया जायेगा। राम लीला से जुड़े सह निर्देशक ललित जोशी उर्फ लालू ने बताया कि इस वर्ष नव दुर्गा पूजा महोत्सव के साथ साथ मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चरित्र पर आधारित राम लीला का मंचन किया जायेगा।

समुद्र से लेकर हिमाचल तक प्रख्यात रामलीला को इस वर्ष राजस्थान की छोटी काशी बीकानेर के ह्रदय स्थल मोहता चौक के किशोर, युवा, प्रौढ़ सभी पात्र निभायेंगे। पात्रों का चयन करते समय श्रीराम जी की मर्यादित और ओजस्वी वाक चातुर्यता, हनुमान जी की विराट शारीरिक बनावट, रावण की कायिक विराटता, सीता की प्रकृतिगत कोमलता और वाणीगत मृदुता, कुम्भकर्ण और शूर्पणखा की शारीरिक लंबाई चौड़ाई के साथ साथ राम लीला के सभी पात्रों के चयन का विशेष ध्यान रखा गया है। लीलाभिनेता चौपाइयों, दोहों को कंठस्थ किए होंगें और यथावसर कथोपकथनों का उपयोग भी करेंगें।
रामलीला मंचन में वेदोक्त नवाचार करते हुवे स्थानीय भाषा, भाव भंगिमा, सजीव चरित्र चित्रण, काव्य, गीत, नृत्य ,कथन, गायन और संवादों को प्रमुखता से शामिल किया गया हैं।

आयोजन कमेटी से जुड़े गिरधर जोशी ने बताया कि आज दिनांक 3 अक्टूबर को रामलीला आयोजन के पोस्टर का विमोचन स्थानीय मोहता चौक के संस्कृति पाटा पर मौहल्ले के प्रबुद्ध जनों के सानिध्य में किया गया। पोस्टर विमोचन और प्रचार प्रसार 10 दिनो तक निरन्तर जारी रहेगा जोशी ने बताया कि रामलीला का मंचन नवरात्रि के प्रथम दिवस यानि 15 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक सांय 7.15 से रात्रि 10.15 बजे तक स्थानीय मोहता मकराना पिरोल मोहता चौक में किया जायेगा। कमेटी के सभी सदस्यों द्वारा कार्यक्रम की सफलता के लिए पिछले एक माह से निरन्तर रामलीला मंचन का अभ्यास किया जा रहा है साथ ही साथ घर-घर, गली-गली, कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है जो निरन्तर 10 दिनों तक ओर जारी रहेगा।

Author