Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग में नए सत्र से पहले स्थानांतरण का एक और दौर होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार के पास इस बार सबसे अधिक स्थानांतरण होगा। सबसे बड़ी बात यह है कि ग्रेड थर्ड टीचर्स ट्रांसफर भी इस बार किया जा सकता है।

शिक्षा मंत्री डॉ। बी.डी. कल्ला ने विधानसभा में इसका संकेत दिया है। राज्य भर में स्थानांतरण के लिए लगभग एक लाख ग्रेड तिहाई कतार में खड़े हैं।

कल्ला ने कहा कि ग्रेड तीसरे शिक्षकों की स्थानांतरण नीति तैयार की गई है। यह नीति जल्द ही सभी के सामने होगी। इस नीति के आधार पर, विधानसभा सत्र के बाद स्थानांतरण की उम्मीद है। डॉ। कल्ला ने इसके लिए निश्चित समय नहीं बताया, लेकिन यह उम्मीद की जाती है कि शिक्षकों को मई और जून के महीनों में स्थानांतरित किया जा सकता है। दरअसल, नया सत्र जुलाई में शुरू होगा, इससे पहले कि इसे स्थानांतरित कर दिया जाएगा। Gehlot सरकार ने इस बार एक भी ग्रेड के तीसरे शिक्षक को स्थानांतरित नहीं किया। लगभग 85 हजार ग्रेड तीसरे शिक्षकों ने स्थानांतरण के लिए आवेदन किया है। अब उन्हें नए सिरे से अनुप्रयोगों के साथ स्थानांतरित किया जाएगा।

यह स्थानांतरण नीति में हो सकता है
ग्रेड थर्ड ट्रांसफर पॉलिसी में कुछ नया होने की उम्मीद है। लाइलाज रोगों से पीड़ित शिक्षकों को उनके गृह जिले और शहर में स्थानांतरित किया जा सकता है। इसके साथ ही, एकल महिला और सामान्य महिला के हस्तांतरण के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे। इस समय को स्थानांतरित नहीं करने की नीति डार्क ज़ोन जिलों में भी बनाई जा सकती है। इसके अलावा, जिन शिक्षकों ने लंबे समय तक ग्रामीण स्कूलों में सेवा की है, वे वरीयता के आधार पर शहर में स्थानांतरण प्राप्त कर सकते हैं। माता -पिता, पत्नी या पति को अस्पृश्यता के आधार पर स्थानांतरित होने की उम्मीद है।

Author