Trending Now




बीकानेर केन्द्रीय बजट में इस बार हैल्थ केयर सेक्टर में मानसिक स्वास्थ्य पर फोकस करने पर जोर है। कोरोना के बाद बदली परिस्थितियों में युवाओं में जॉब के • लिए तनावग्रस्त होने के मामले बढ़े हैं। नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम सरकार ने लॉच किया है। यह हालात से गुजर रहे युवाओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने का काम कर रहे हैं बीकानेर के गोविन्द भादू। एंटरप्रेन्योर और मोटीवेशनल स्पीकर भादू ‘शेप योर ड्रीम’ कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को सही दिशा देने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने इसी से देशभर में अपनी पहचान कायम की है।

समाज की जरूरत

मोटीवेशनल स्पीकर भादू के अनुसार कुछ समय पहले तक हम अपनी दादी, नानी से कहानियां सुनकर ही बहुत कुछ सीख जाते थे। अपने बड़ों से बात करके हमारे उदास मन को नई प्रेरणा मिलती थी। परन्तु संयुक्त परिवारों का टूटना एकल परिवारों में माता-पिता की व्यस्तता, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर अधिक निर्भरता के चलते युवाओं को डिप्रेशन, अकेलापन, निराशा जैसे भाव जल्दी घेर लेते हैं। युवाओं की इस कमी को पूरा करने की. समाज को बहुत जरूरत है।

असफलता से सबक सीखें

गोविंद भादू का मानना है कि हर किसी का एक लक्ष्य जरूर होना चाहिए। कोई लक्ष्य ही नहीं होगा तो हासिल क्या करेंगे। असफलता और गलतियां हमें सबसे बड़ा सबक सिखौती हैं। कभी भी परेशानियों से हार मानकर पीछे नहीं हटना चाहिए। बस अपनी असफलताओं से सीख लेकर गलतियों को दोहराना नहीं चाहिए।

निःशुल्क कर रहे सेमिनार

गोविंद भादू अपने शेप योर ड्रीम कार्यक्रम के तहत जरूरतमंद युवाओं के लिए निःशुल्क सेमिनार भी करते हैं। वे बताते हैं कि शक्ति देश की सबसे बड़ी ताकत है। युवाओं को सही मार्गदर्शन और दिशा मिले, तो देश नई ऊंचाइयों पर लेकर जा सकते हैं। इसी सोच से वे सकारात्मकता के इस मिशन के अंतर्गत युवाओं को दिशा देने एवं समाज में योगदान देने लिए प्रयासरत हैं। उनके प्रोग्राम से जुड़कर युवा अपने लक्ष्य की तरफ सकारात्मक तरीके से अग्रसर हो सकते हैं। समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल माध्यम से भादू ऑनलाइन युवाओं को प्रेरित करते हैं।

Author