Trending Now




बीकानेर, राज्य सरकार की योजनाओं, कार्यक्रमों और उपलब्धियों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। इन ग्रुप्स में जनप्रतिनिधियों, कार्मिकों और क्षेत्र के मौजीज लोगों को सम्मिलित किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बुधवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार यह कार्य आगामी एक सप्ताह में किया जाए। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी ग्रामीण क्षेत्रों में तथा अतिरिक्त कलक्टर (नगर) बीकानेर नगरीय क्षेत्र में इसके प्रभारी होंगे। वहीं प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह ग्रुप्स बनाते हुए निर्धारित फॉर्मेट में सूचना उपलब्ध करवानी होगी।
जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय आपके द्वार अभियान का सर्वे 1 अप्रैल से प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और पालनहार योजना के पात्र तथा वंचित लोगों को इन योजनाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के मद्देनजर यह महत्वपूर्ण अभियान है। प्रत्येक उपखण्ड अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें तथा 30 अप्रैल तक शत प्रतिशत सर्वे सुनिश्चित करें।
इस दौरान उन्होंने राजस्व एवं श्रम विभाग से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंस में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ पलनिचामी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा मौजूद रहे। वहीं उपखण्ड स्तर के अधिकारी भी इस दौरान वर्चुअल माध्यम पर मौजूद रहे।

Author