Trending Now




बीकानेर, राजस्थान में स्कूलों की छुट्टी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। प्रदेश के स्कूली बच्चे अब 12 दिन तक अवकाश का आनंद लेंगे। जो बुधवार से शुरू होगा। ये अवकाश दिवाली के उपलक्ष्य में सरकार ने तय किया है।जिसके पहले बहु प्रतीक्षित स्कूलों के समय में बदलाव को भी हरी झंडी दे दी गई। जिससे शिक्षकों सहित बच्चों ने भी बड़ी राहत बताया है।

17 दिन देरी से बदला समय
शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में भी बदलाव कर दिया है। सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए स्कूल का समय सोमवार से सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक तय कर दिया गया है। इससे पहले स्कूल का समय 7.30 से दोपहर एक बजे तक का तय था। गौरतलब है कि हर साल स्कूलों के समय में बदलाव सर्दी की आहट के साथ एक अक्टूबर से ही हो जाता है, लेकिन इस बार स्कूल का समय 17 दिन देरी से बदला है। जिसका तर्क विभाग ने एक अक्टूबर तक गर्मी का मौसम ही रहने का दिया था। गफलत में रहे

स्कूल, शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश
राजस्थान में स्कूल समय में बदलाव को लेकर शिक्षक व छात्र दोनों गफलत में रहे। हर साल अक्टूबर में स्कूलों का समय बदल जाने की वजह से कई स्कूलों में इसकी अनौपचारिक घोषणा कर दी गई थी। पर 30 सितंबर तक इसके आदेश नहीं आने पर शिक्षक व बच्चों में असमंजस बना रहा। बाद में शिक्षा निदेशालय ने दोपहर बाद आदेश जारी कर स्कूलों के समय में बदलाव 15 अक्टूबर बाद करने की जानकारी दी। पर चूंकि इसके बाद भी दिवाली की छुट्टियां होनी थी ऐसे में फिर ये आशंका बनी रही कि छुट्टियों तक सरकार फिर पुराना समय ही यथावत रख सकती है। पर इस बार कोई आदेश नहीं आने पर सोमवार को स्कूल सीजन में पहली बार दस बजे खुले।

निजी स्कूल नहीं मान रहे आदेश
शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में समय बदलने व दिवाली के अवकाश का आदेश सरकारी व निजी दोनों स्कूलों के लिए जारी किए हैं। लेकिन, प्रदेश के बहुत से निजी स्कूल इसका पालन नहीं कर रहे हैं। निजी स्कूलों में अद्धवार्षिक परीक्षा का संचालन किया जा रहा है जो सुबह की ही पारी में 21 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है।

Author