Trending Now




नोखा.सरकार ने किसानों को उपज का उचित दाम दिलाने के लिए भले ही सरकारी खरीद शुरू कर रखी हो, लेकिन इस बार किसान सरकारी खरीद पर अपनी मूंगफली बेचने में शुरू से ही कम रूचि ले रहे हैं। इसकी वजह किसान को उसकी फसल का सरकारी समर्थन मूल्य से ज्यादा बाजार भाव मिल रहा है।

हालात यह है कि नोखा सरकारी खरीद केंद्र पर मूंगफली तुलाई के लिए रोजाना 75 किसानों को टोकन जारी किए जा रहे हैं। उसमें से 7-8 किसान ही मूंगफली बेचने के लिए

पहुंच रहे हैं। यानि 10 फीसदी किसान भी सरकारी कांटे पर फसल तुलाई कराने नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं, इस बार अन्य वर्षों की तुलना में सरकारी खरीद पर मूंगफली बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कम हुए हैं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया, वो किसान भी फसल तुलवाने नहीं आ रहे हैं जिससे सरकारी खरीद महज खानापूर्ति बनकर रह गई है।

कम हुए रजिस्ट्रेशन

सूत्रों के अनुसार सरकारी खरीद केंद्र पर मूंगफली बेचने के लिए गत वर्ष की तुलना में आधे किसानों ने भी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। गत वर्ष 8 हजार किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस साल चार हजार से कम है। वहीं, मूंगफली का समर्थन मूल्य 5550 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है, जबकि बाजार भाव 5000 5700 रुपए तक है। ऐसे में किसान बाजार मूंगफली बेचने में ज्यादा रूचि ले से रहे हैं। बाजार में उसे उपज का ज्यादा पैसा मिलने के साथ भुगतान में भी तुरंत मिल जाता है।

20 दिन बाद भी नहीं मिला भुगतान

मूंगफली खरीद के लिए खोले गए सरकारी खरीद केंद्र में उपज बेचने के 20 दिन बाद भी किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है। जबकि सरकार की ओर से 72 घंटे में भीतर • भुगतान कराए जाने का दावा किया गया था। बेची गई फसल का समय पर भुगतान नहीं मिलने से किसान परेशान हैं। कुछ किसानों का कहना है कि उन्होंने करीब 20-25 दिन पहले सरकारी खरीद केंद्र पर मूंगफली तुलाई थी, बैंक के कई चक्कर लगाने के बावजूद अभी तक उनके खाते में पैसा नहीं आया है। सरकार के उदासीन रवैये से किसान परेशान हैं।

राजफैड के स्तर से भुगतान में देरी

ए मूंगफली के बाजार भाव तेज होने से सरकारी खरीद में किसान कम रहे हैं। जिन किसानों ने सरकारी खरीद केंद्र पर मूंगफली बेची है। उसके भुगतान के लिए सोसायटी की तरफ से भुगतान प्रक्रिया पूरी कर दी गई है। राजफैड के स्तर से भुगतान में देरी हो रही है। 20 दिसंबर तक की गई मूंगफली तुलाई का किसानों को भुगतान हो गया है।

गौरव जैन, सरकारी खरीद केंद्र प्रभारी, नोखा

Author