Trending Now




बीकानेर प्रदेश के 32 जिलों में अब जल्द साइबर थाना खुलेगा। दो महीने की कवायद के बाद सरकार ने साइबर थानों के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय बजट को मंजूरी दे दी है। शुक्रवार को संयुक्त शासन सचिव गृह (पुलिस) रामनिवास मेहता ने आदेश जारी कर दिए। फिलहाल प्रदेश का एक मात्र साइबर थाना जयपुर में संचालित हो रहा है।

उप पुलिस अधीक्षक व पुलिस निरीक्षक एक-एक, उप निरीक्षक तीन, हैडकांस्टेबल दो, कांस्टेबल पांच, चालक, प्रोग्रामर, डाटा एनालिस्ट व सूचना सहायक का एक-एक पद स्वीकृत किया गया है। इसके लिए 480 लाख का बजट मंजूर किया गया है।

राजकीय भवन नहीं होने पर भूमि आवंटित करवाकर भवन का निर्माण का एस्टीमेट तैयार करें। इसके लिए 245 लाख रुपए तक की सहमति दी है। भवन बने तब तक सार्वजनिक निर्माण विभाग की दरों पर भवन किराए पर लिया जाए। थानों के कम्प्यूटर हार्डवेयर, सौंपी गई है। सॉफ्टवेयर आदि के क्रियाशील होने के बाद अलग से प्रस्ताव हर थाने में होगा इतना स्टाफ बनाकर भिजवाए जाए।

ऑफिसर व कम्प्यूटर टेबल पांच पांच, ऑफिसर कुर्सी 10, आगंतुक कुर्सी 20, अलमारी पांच, टेलीफोन, जीप व मोटरसाइकिल एक-एक स्वीकृत की है। थाने में इंटरनेट की सुविधा रहेगी। इसके लिए 247.875 लाख रुपए का बजट स्वीकृत किया

जिले में साइबर थाने के लिए जिला प्रशासन से जमीन ली जाएगी। भवन नहीं बनेगा तब तक किसी सरकारी भवन को किराए पर लेंगे। थाने को जल्द शुरू करने के लिए एएसपी सिटी को जम्मेिदारी  होगी,योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author