Trending Now




बीकानेर, अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को बाल कल्याण समिति तथा इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह के बच्चों के साथ नशे के विरुद्ध जागरूकता संवाद आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के स्टेट वाइस चेयरमैन विजय खत्री थे। उन्होंने कहा कि यहां आवासित बच्चे भविष्य को सकारात्मक तरीके से लें तथा स्वयं नशा नहीं करने की शपथ लेने के साथ दूसरों को भी प्रेरित करने का संकल्प लें। उन्होंने इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियों के बारे में बताया।
विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद समिति के जिला अध्यक्ष राजेंद्र जोशी ने कहा कि बच्चे नशा नहीं करने के प्रण के साथ अध्ययन, स्वाध्याय और अपनी सकारात्मक रूचि को आगे बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि केंद्र के पुस्तकालय को विकसित करने में समिति द्वारा सहयोग प्रदान किया जाएगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने कहा कि समिति द्वारा बाल श्रम की रोकथाम और बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के साथ नशा मुक्ति का सघन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए कार्य योजना शीघ्र ही बनाई जाएगी। उन्होंने समिति की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।
बाल कल्याण समिति के सहायक निदेशक अरुण सिंह शेखावत ने नशा छोड़ने की शपथ दिलाई। बाल कल्याण समिति के सदस्य जन्मेजय व्यास ने भी विचार रखें। बाल सुधार गृह अधीक्षक सुरेंद्र कुमार ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने किया।
इस दौरान बाल कल्याण समिति की सदस्य हाजरा बानो, सुनीता चौधरी, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य किरण गौड़, परिवीक्षा अधिकारी राजेश चौधरी और छात्रावास अधीक्षक दिनेशदान चारण आदि मौजूद रहे।

Author