Trending Now




बीकानेर.जयपुर,स्कूलों में किसी भी प्रकार धारदार सामग्री, नुकीला हथियार ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। उदयपुर के सरकारी स्कूल में छात्रों के बीच हुए झगड़े के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आदेश जारी किए हैं। इसके बाद आज सुबह माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश निकाल कर सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालय के संस्था प्रधानों को संबंध में निर्देश है। इसके अनुसार अब छात्रों के बैग भी समय-समय पर चैक किए जाएंगे।

स्कूल में इसके तहत किसी भी प्रकार के धारदार हथियार जैसे चाकू, छूरी, धारदार कैंची या किसी भी नुकीली वस्तु को विद्यालय में लाना सख्त मना है। ऐसी किसी भी वस्तु का लाना एवं प्रयोग, सुरक्षा और अनुशासन के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।

संस्था प्रधानों को आदेश दिए गए हैं कि वो इस संबंध में जारी आदेश की प्रति को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे। साथ ही प्रार्थना सभा में भी विद्यार्थियों को इस आशय की जानकारी देंगे। पीटीएम में भी इस संबंध में चर्चा करेंगे। वहीं शिक्षक भी इस बारे में विद्यार्थियो को समझाएंगे।

निदेशक ने स्टूडेंट्स के माता-पिता से अपील की है कि वो अपने बच्चों के बदलते व्यवहार को समझते हुए बैग चैक करें। बच्चों को जागरुक करें कि कोई भी खतरनाक चीज लेकर स्कूल नहीं जाए। साथ ही शिक्षक के साथ भी सम्पर्क में रहे।

Author