Trending Now




बीकानेर,सरकार की नई आबकारी नीति से दुकानें बिक नहीं कही है। अब दुकानों को बेचने के लिए सरकार व आबकारी विभाग पांचवें चरण की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू की है। साथ ही इस बार बोली 12 से पांच दिन तक चलेगी जो पूरी तरह से गुप्त रहेगी। 17 मई को दुकानें किसे आबंटित हुई है, यह सूची जारी होगी।

जिला आबकारी अधिकारी डॉ. भवानीसिंह राठौड़ ने बताया कि दुकानों की नीलामी निविदाएं ई-प्रेक्योरमेंट पोर्टल पर आमंत्रित की गई है। बोलीदाता को डिजिटल सिग्नेचर कोम्बो प्राप्त करना होगा। पोर्टल में एक हजार रुपए का आरआईएसएल प्रक्रिया शुल्क जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि एक करोड़ की अनुदानित राशि की दुकान के लिए 75 हजार रुपए, एक से दो करोड़ तक अनुमोदित राशि की दुकान के लिए एक लाख रुपए, दो से तीन करोड़ की दुकान के लिए एक लाख 25 हजार रुपए, तीन से चार करोड़ की दुकान के लिए डेढ़ लाख, चार से पांच करोड़ तक की दुकान के लिए एक लाख 75 हजार रुपए एवं पांच करोड़ से अधिक की दुकान के लिए दो लाख रुपए शुल्क रखा गया है। दुकान की अनुमानित गारंटी राशि के दो प्रतिशत के बराबर अमानत राशि के रूप में बोली दाता आरक्षित राशि जमा करवाएंगे। इस बार ई-निविदा की खास बात यह है कि बोली दाता आरक्षित राशि से कम राशि की बोली भी लगा सकेंगे। अनुमानित राशि से कम में बोली लगाने के संबंध में स्वीकृति का निर्णय निविदा निर्णायक समिति की ओर से लिया जाएगा। बोली निविदा खोलने की दिनांक तक बंद लिफाफे वाले टेंडर की तरह गुप्त रहेगी। बोलीदाता को पोर्टल पर तकनीकी बिड एवं वित्तीय बिड अलग से भरनी होगी।
12 से 16 मई तक कर सकेंगे बोली
जिला आबकारी अधिकारी डॉ. राठौड़ ने बताया कि ई-नीलामी के लिए बोली दस्तावेज पोर्टल पर 12 मई से 16 मई की शाम छह बजे तक किए जाएंगे। नीलामी की तकनीकी बिड 17 मई की सुबह दस बजे और वित्तीय बिड इसी दिन शाम पांच बजे आबकारी कार्यालय में खोली जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2023-24 में नवीनीकरण कराना आवश्यक नहीं होगा। अनुज्ञाधारी के विकल्प देने पर निर्धारित शर्तों पर नवीनीकरण किया जा सकेगा।

अब तक 193 दुकाने बिकी
बीकानेर जिले शराब की 226 दुकानें हैं, जिसमें से 86 दुकानों का नवीनीकरण कराया गया। 107 दुकानों को ई-नीलामी से बेचा गया। आबकारी विभाग को 193 दुकानों से 255 करोड़ रुपए का राजस्व मिल चुका है।

Author