Trending Now




बीकानेर,देवी को लाल रंग प्रिय है. रंग जो शक्ति का प्रतीक है. नवरात्रों में देवी को जो भोग चढ़ाया जाता है उसके पीछे एक खास मकसद होता है. कहते हैं मां को अनार, मालपुए का भोग अत्यंत प्रिय है.आइए जानते हैं मात भवानी और किन चीजों से प्रसन्न होती हैं.

बीकानेर. देवी की आराधना करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और पूजा किस तरह से करनी चाहिए और पूजा में किस तरह की सामग्री का उपयोग करना चाहिए इसके बारे में पंचांगकर्ता पंडित राजेंद्र किराडू ने जानकारी दी. पंचांगकर्ता पंडित ने बताया कि सनातन धर्म में देवी की उपासना का ये महापर्व है और देवी के मंत्रों की सिद्धि के लिए नवरात्र में षोडशोपचार पूजन का महत्व है. उन्होंने कहा कि वैसे तो देवी की पूजा अर्चना शुद्ध मन से की गई हो तो सभी प्रकार के अर्पण स्वीकार्य हैं, लेकिन पूजन विधि में कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

लाल रंग का महत्व: पंचांगकर्ता पंडित राजेंद्र किराडू बताते हैं कि वैसे तो पूजन में प्रयुक्त होने वाले सभी प्रकार के पुष्पों का अपना महत्व है और देवी को सभी प्रकार के पुष्प अर्पित किए जाते हैं. लेकिन यदि शास्त्र अनुसार उल्लेख की बात करें तो कनेरी का लाल पुष्प देवी को अति प्रिय है. इसके अलावा कमल और गुलाब का पुष्प भी देवी को प्रिय है. लाल रंग की चुनरी सुहाग की निशानी का प्रतीक है. इसलिए वह चुनरी देवी को ओढ़ाई जाती है. पंचांगकर्ता पंडित राजेंद्र किराडू प्रसाद में भी इन बातों का रखें ध्यान: पंडित किराडू ने बताया कि शुद्ध मन से और अपनी सामर्थ्य अनुसार देवी को लगाए गए भोग का फल मिलता है और देवी को भी वो भोग स्वीकार होता है. लेकिन यदि पसंद की बात करें तो देवी को खीर और मालपुआ का भोग लगाना चाहिए. इसका उल्लेख हमारे शास्त्रों में भी मिलता है और अनार का फल देवी को अति प्रिय है. साधक को भी पूजा करते समय इन बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए. उन्होंने बताया कि नवरात्र देवी के मंत्रों की सिद्धि का महापर्व है और इस दौरान साधक को नवाहन परायण, देवी अथर्वशीर्ष, दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए

Author