Trending Now




बीकानेर,नई दिल्ली,ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। अब चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा।

वर्ल्ड कप 2023 का 39वां मुक़ाबला पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में कंगारूओं ने कुछ ऐसा किया जो क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ। अफ़ग़ानिस्तान द्वारा दिये गए 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 91 रन पर 7 विकेट खोने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच तीन विकेट से जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में उनके हीरो विस्फोटक ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल रहे। मात्र 91 पर सात विकेट गिरने के बाद मैक्सवेल अकेले क्रीज़ पर खड़े रहे और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अफ़ग़ानिस्तानी गेंदबाजों के धागे खोल दिये।

मैक्सवेल ने 128 गेंद पर 10 सिक्स और 21 चौके की मदद से 201 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कप्तान पैट कमिंस के साथ आठवे विकेट के लिए 202 रन की नाबाद साझेदारी की।

कमिंस 86 गेंद पर मात्र एक चौके की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद खड़े रहे। कमिंस ने एक छोर से विकेट संभाले रखा और दूसरे छोर से मैक्सवेल अफ़ग़ानिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई करते चले गए। चोट से जूझते हुए मैक्सवेल ने लंबे -लंबे शॉट लगाए और वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे शानदार पारी खेली। मैक्सवेल ने 76 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। 104 गेंद पर 150 और मात्र 128 गेंद पर 200 रन ठोक डाले। यह मैक्सवेल का वर्ल्ड कप में तीसरा शतक है।

उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 18, मिचेल मार्श ने 24 और मार्नस लाबुशेन ने 14 रनों का योगदान दिया। अफ़ग़ानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान और नवीन-उल-हक ने दो -दो विकेट झटके। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 के सेमी-फाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई है.

Author