Trending Now




बीकानेर,हरे कृष्ण आज इस्कॉन बीकानेर ( अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) बीकानेर शाखा की और से कार्तिक के पावन महीने में त्योहारों की श्रृंखला में श्री गिरि गोवर्धन पूजा महामहोत्सव का कार्यक्रम 17-अ राज विलास कॉलोनी,राज विलास होटल के पीछे स्थित इस्कॉन हरे कृष्ण केंद्र पर रखा गया।

कार्यक्रम 11 बजे से हरे कृष्ण महामंत्र के कीर्तन के साथ प्रारंभ हुआ तथा कथा ,भजन ,गिरिराज परिक्रमा , अन्नकूट महाप्रसाद के साथ संपन्न हुआ । सभी श्रद्धालु भक्तो ने पूरे उत्साह से तालिया की गड़गड़ाहट और कीर्तन की गूंज से वातावरण को भर दिया।
बीकानेर इस्कॉन के केंद्र प्रभारी श्रीमान अवतार गौर दास जी ने कथा में बताया की संसार में गिर्राज जी परम भगवान श्री कृष्ण के भक्तो में सर्वोपरी है। भगवान अपने भक्तो पर अत्यंत कृपालु हैं। आज के दिन भगवान ने श्रीगिरराज जी की पूजा का सूत्रपात लगभग 5000वर्ष पूर्व किया था। जो आज तक अत्यंत धूमधाम से सम्पूर्ण भारतवर्ष में ,विशेष रूप से ब्रज क्षेत्र में मनाई जा रही है। और इस्कॉन ( अंतरराष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ) की और से देशविदेश में सभी लोग इस पूजा का विशेष लाभ उठा रहे हैं। इस दिन परम भगवान श्री कृष्ण ने इंद्र यज्ञ को बंद कराकर यह स्थापित किया की वास्तव में सेवा के अधिकारी केवल वे स्वयं है और सभी देवता उनके सेवक है। इंद्र देव ने भ्रम वश सम्पूर्ण वृंदावन को नष्ट करने के लिए भीषण बारिश की पर कृपालु परमेश्वर श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपने बाएं हाथ की कनिष्ठा उंगली पर लगातार 7दिन उठाकर समस्त ब्रजवासियों की रक्षा की। इंद्र देव का घमंड चूर चूर हो गया और वो अपने प्रभु श्री कृष्ण से क्षमा प्रार्थना करके , स्वर्गीय हाथी ऐरावत द्वारा लाए जल से उनका अभिषेक किए,उनको गोविंद नाम से संबोधित किए,और उससे गोविंद कुंड का निर्माण हुआ । जो aj भी गोवर्धन की तलहटी में शोभायमान है।

कार्यक्रम में श्री गोवर्धन को अन्नकूट का भोग लगाया गया ,उनकी परिक्रमा के साथ जयकार लगाई गई तथा प्रसाद वितरण किया गया।

आगंतुक श्रद्धालु कथूरिया कॉलोनी निवासी शिव ने बताया की कार्यक्रम अत्यंत आनंदपूर्ण तथा दिव्यता से ओतप्रोत रहा।

Author