Trending Now




बीकानेर गौशाला संघ की आज आम सभा व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें बीकानेर जिले की गौशालाओं ने भाग लिया। सभा की अध्यक्षता स्वामी सुखदेव जी महाराज ने की,यह सभा संतो के पावन सानिध्य में आयोजित की गई जिसमें गोविंद शरण जी महाराज, शाम गिरी जी महाराज रातडियाधोरा थे। वह मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी थे।

सभा में देवी सिंह जी भाटी ने गौशालाओं को एक होकर संघर्ष करने और सरकार के समक्ष मजबूती से बात रखने की बात कही है, उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर राजस्थान की गोचर को बचाना है, और एक मजबूत संगठन के द्वारा पूरे राजस्थान में गोचर ,ओरण और पायतान को बचाने के लिए संघर्ष करना है। इसके लिए सभी गौशाला संचालक एक मंच पर आएं और एक स्वर में ओरण, गोचर को बचाने की बात कहें, तभी हम गाय को बचा पाएंगे और गाय को सुरक्षित रख पाएंगे, गोचर और गौशाला हमारी संस्कृति की धरोहर है, इसे बचाना हर व्यक्ति का कर्तव्य है, और सरकारों का भी इसमें अहम भूमिका रहती है। अतः सभी एक होकर इस संघर्ष में भागीदार बने।
सभा में विचार रखते हुए जगदीश राजपुरोहित तोलियासर ने कहा कि संगठन में ही शक्ति है, हमें एक संगठन एक नेतृत्व के साथ आगे बढ़ना चाहिए, तभी हम सफल हो पाएंगे, अन्यथा गौशालाओं को वह गाय को बचाने के संघर्ष पर विराम लगा सकता है, हम सभी एक होकर एक मंच पर बात करें। तभी हम सफल हो सकते हैं।
सभा के अध्यक्ष उद्बोधन में स्वामी सुखदेव जी महाराज ने कहा कि गौशाला की एकता ही हमारी सफलता का सूत्र है, हमें एक होकर एक मंच से बात रखनी चाहिए तभी संघ सफल होगा और संगठन का सफल नेतृत्व भी हमारी एकता पर ही निर्भर करता है, सरकार हमारी बात को तब तक ही मानेगी जब तक हम एक हैं। अतः सभी गौशालाओं में अधिक से अधिक गोवंश की सेवा हो, ऐसी व्यवस्था करें और सरकार के द्वारा किए जा रहे नए-नए नवचारों का भी पूर्ण सहयोग करें और गोवंश की सेवा में अग्रसर रहे।
सभा में मोहनलाल सियाग, हजारी  मंडा, सत्यनारायण  स्वामी, नारायण राजपुरोहित धीरदेसर, शंकर लाल पारीक खाजूवाला, सुरेश मोमासर, जगमाल सिंह इदंपालसर आदि ने अपनी बात रखी।
इस अवसर पर बीकानेर गोशाला संघ की आम सभा में संघ के अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध कर, सूरजमालसिंह नीमराना को एक बार पुनः बीकानेर गौशाला संघ का अध्यक्ष निर्वाचित किया। वह सुरेश जोशी मोमासर को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया।
सभा में प्रशिक्षण के लिए डॉक्टर राजेंद्र स्वामी, संयुक्त निदेशक डॉ वीरेंद्र कुमार नेत्रा वह सूचना सहायक गोपाल सिंह नाथावत ने भी प्रशिक्षण दिया और गौशालाओं को अनुदान से संबंधित विषय संवाद किया।
आज की आम सभा में श्री डूंगरगढ़, श्री कोलायत, नोखा पांचू, बज्जू ,छतरगढ़, खाजूवाला, पूगल क्षेत्र की गौशालाओं ने भाग लिया।
सभा में प्रेम जी गोदारा, हनुमान जी झाड़ेली, काशीराम जी झवर, मालाराम जी बापैऊ, शंकर लाल पारीक ,शंकर लाल पारीक खाजूवाला, रणबीर सिंह चांदवीरसिंह, हरीश मीणा, जुगल किशोर पारीक, महेंद्र सिंह लखासर, महेंद्र सिंह जी गोदारा, निर्मल कुमार बरडीया ओम जी पुरोहित, गोपी किशन अग्रवाल, बलदेव दास भदानी, रामेश्वर लाल जी गोदारा,आदि ने बात रखी। मंच का संचालन निरंजन कुमार सोनी ने किया धन्यवाद श्याम गिरी जी महाराज रातडिया ने दिया।

Author