Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में जहां एक तरफ अशोक गहलोत और सचिन पायलट का ‘गुट’ के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. वहीं दूसरी तरफ यूथ कांग्रेस के लिए हो रहे चुनाव में सभी अपनी ताकत का अंदाजा लगा रहे हैं.यूथ कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष कांग्रेस के विधायक हैं लेकिन पिछले दिनों सरकार से नाराज होकर उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इस बार के नए अध्यक्ष के लिए दोनों तरफ से अपने-अपने लोगों को मैदान में उतारने और उन्हें जिताने की कोशिश जारी है.

अभी तक यूथ कांग्रेस अध्यक्ष के लिए कुल 29 नामांकन हुए हैं. वहीं कल से दो दिन स्क्रूटनी चलेगी जिसमें कई नामों को बाहर कर दिया जायेगा. इसमें वही लोग चुनाव लड़ पाएंगे जिन्होंने प्रदेश के अंदर काम किया होगा. गहलोत और पायलट गुट के बीच चल रही गहमागहमी के बीच यह चुनाव एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इन चुनावों में जिस किसी के भी चहेते की जीत होगी उसे ही संभवत: पार्टी में बढ़त मिलती दिखाई दे सकती है.12 से 18 जनवरी तक चला नामांकन

राजस्थान में यूथ कांग्रेस के लिए चार पदों पर चुनाव की प्रक्रिया शुरू है जिसमें प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव, जिला अध्यक्ष और विधान सभा अध्यक्ष के लिए चुनाव कराया जा रहा है. इसके लिए 12 जनवरी से 18 जनवरी तक नामांकन चला . अब दो दिन इसके लिए स्क्रूटनी चलेगी. इस दौरान 29 में से उन सभी 13 लोगों को छोड़कर बाकी से यह पूछा जाएगा कि क्या वो जिला अध्यक्ष का चुनाव लड़ना चाहते हैं या नहीं क्योंकि प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव के लिए उन्हीं लोगों को मान्य माना जा रहा है जो प्रदेश स्तर में काम किये होंगे. बाकी लोगों को अध्यक्ष के चुनाव के लिए योग्य नहीं माना जाएगा. जो जितना जोड़ पायेगा, वहीं बनेगा विजेता

इस चुनाव में जो जितना यूथ कांग्रेस का सदस्य बना पायेगा वहीं विजेता बनेगा. इसके लिए सब ने हर जिले और ब्लॉक लेवल पर अपनी ताकत लगा रखी है. 28 जनवरी से 27 फरवरी तक ऑनलाइन मतदान होगा. अध्यक्ष बनने के लिए सदस्यता करनी पड़ेगी लेकिन टॉप थ्री में आने वाले का इंटरव्यू लिया जाएगा. उसमें से कोई एक अध्यक्ष घोषित होगा. इस चुनाव पर सभी की नजरें टिकीं है.

साफ-सुथरा हो रहा चुनाव

बता दें कि पिछली बार हुए चुनावों में कई प्रकार के आरोप लगे थे ले लेकिन यूथ कांग्रेस के प्रदेश निर्वाचन अधिकारी विपिन नेगी ने बताया कि इस बार सब कुछ फेयर हो रहा है. किसी को कोई भी मनमानी की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हम लोग पूरी निगरानी कर रहे हैं. पूरा संगठन इस पर नजर रख रहा है.

Author