Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मंगलवार को बीकानेर के शान्ति बाल निकेतन और शान्ति इंग्लिश एकेडमी में शिक्षकों ने बच्चों को मताधिकार संबंधी जानकारी दी। शिक्षक विजय मोहन खत्री, पूजा शर्मा और अर्चना शर्मा ने बच्चों को बताया कि मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करके केंद्र व राज्यों की सरकार का निर्वाचन किया जाता है। इस दौरान शान्ति बाल निकेतन के प्रधानाचार्या और शांति इंग्लिश एकेडमी के अध्यक्ष मीना मोदी ने विद्यार्थियों को लोकतंत्र मजबूत बनाने की शपथ दिलवाई व राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर दौरान अलीशा बानो, तनिषा गौड़, यश सोनी, मनीष पंवार, तुषार मारू, तनुज सोलंकी और निशा सुथार आदि विद्यार्थी मौजूद रहे।

बीएलओ गौतम जाजडा ने की मतदान की महत्ता यह है कि हमें बिना किसी प्रलोभन के निष्पक्ष रूप से मतदान करना चाहिए। हमें जाति भाषा धर्म से ऊपर उठ कर मतदान करना व लोक तंत्र को मजबूत करना चाहिए। किसी वोटर की कोई त्रुटि है तो उसके लिए फार्म नंबर आठ भरेंगे जो कि निशुल्क है। यदि किसी को अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाना है तो उसके लिए फार्म नंबर सात भरा जाएगा। शपथ समारोह में बीएलओ व स्कूल के विद्यार्थियों को वोट के अधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर शिक्षिका निशा शर्मा ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है सभी को वोटर आईडी बनवानी चाहिए व शत प्रतिशत वोट करना चाहिए व देश का भविष्य तय करना चाहिए। युवा वर्ग ऐसे प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकते हैं, जो समाज व राष्ट्रहित के लिए कार्य करें। जब वोट करने की शक्ति दृढ़ होगी तो लोकतंत्र भी सुद्दढ़ होगा।

इस अवसर पर शिक्षिका पूजा शर्मा ने शपथ दिलाई कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रभोलन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Author