Trending Now




बीकानेर,कोलकाता में एक मेडिकल छात्रा के साथ हुई वीभत्स घटना के बाद देशभर की महिला चिकित्सकों में छाए भय को दूर करने के लिए राष्ट्र सेविका समिति ने छात्राओं को संबल देना शुरू किया। बीकानेर मेडिकल कॉलेज की छात्राओं को 7 दिवसीय मानसिक संबल और शारीरिक दृढ़ता प्रदान करने का प्रशिक्षण दिया जो सोमवार को समाप्त हुआ।
बीते सात दिनों में मेडिकल कॉलेज की छात्राओं को प्रतिदिन समिति की ओर से मानिसक विकास के लिए प्रशिक्षण दिया गया, साथ ही शारीरिक दक्षता के लिए भी नियुद्ध यानी कराटे , यष्टि और दंड के प्रयोग सिखाए गए। यह बताया गया कि कैसे अगर कोई दो पुरुष भी हों तो उनसे कैसे बचने के साथ उन्हें चोट पहुंचाई जा सकती है। कराटे के साथ मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए योगा और मेडिटेशन का भी प्रशिक्षण दिया गया।
समिति की शारीरिक प्रमुख आकांक्षा पुरोहित ने नियमित 7 दिन कक्षाएं लेकर छात्राओं को शारीरिक रूप से दक्ष किया और उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।
मानसिक विकास के लिए महानगर कार्यवाहिका ममता पुरोहित, महानगर सह कार्यवाहिका मीनाक्षी सोनी, महानगर बौद्धिक प्रमुख पियूष विग, सह बौद्धिक प्रमुख कल्पना शेखावत और विभाग शारीरिक प्रमुख प्रिया शर्मा ने अलग-अलग सत्र लिए और छात्राओं के बौद्धिक विकास के लिए प्रेरक कहानियों से लेकर अन्य जानकारी प्रदान की।
सोमवार को हुए समापन अवसर पर विभाग बौद्धिक प्रमुख और हाेमसाइंस कॉलेज की डीन विमला जी ढुकवाल ने कहा कि कोलकाता की घटना के बाद पूरी महिला जाति में डर और गुस्सा है। चिंता इस बात की है कि घटना के बाद किस तरह से राजनीति ने इस घटना को अलग मोड दिया। जब भी किसी घटना को वोट बैंक की नजर से देखी जाएगी तो सही न्याय नही मिल पाएगा। इसलिए हमें सनातन संस्कृति को समझना होगा। हमारे धर्म ग्रंथ, वेद हमें यही सिखाते हैं कि “अहिंसा परमो धर्मः, धर्म हिंसा तथैव च”। अर्थात अहिंसा परम धर्म है किंतु यदि धर्म की या सम्मान कीरक्षा के लिए शस्त्र , वह चाहे स्वयं का हो या अपनी साथी बहनों का मर्यादा पर आँच आए तो शस्त्र अवश्य उठा लेना चाहिए । उन्होंने स्टूडेंट को भरोसा दिलाया कि जब भी जरूरत हो समिति के कार्यकर्ता आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडे होंगे।
समिति की महानगर तरुणी प्रमुख सर्विका मिमनी ने बताया कि आगामी दिनों में ऐसा ही प्रशिक्षण नर्सिंग छात्राओं के लिए भी लगाया जाएगा एवं जन सामान्य में माता बहनों और तरुनियों के लिए भी जल्दी ही बीकानेर में एक निःशुल्क आत्मरक्षा शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।

Author