Trending Now




बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ इस्कॉन बीकानेर शाखा के तत्वावधान में होटल वृंदावन रिजेंसी,बीकानेर में गौर पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में सभी भक्तों ने श्री चैतन्य महाप्रभु जो कि साक्षात राधा कृष्ण है, उनका 538वां प्राकट्य उत्सव मनाया।
अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) बीकानेर शाखा के केंद्र प्रभारी अवतार गौर दास जी ने बताया कि इस महोत्सव में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया: कुछ भक्तों ने श्लोक बोल कर सुनाये, कुछ भक्तों ने श्री चैतन्य महाप्रभु के दयालु स्वभाव पर भजन गाये। इस कार्यक्रम में तीन नाटक प्रस्तुतियाँ दी , एक नाटक में श्री चैतन्य महाप्रभु के बाल्य लीला परदर्शित की गई, एक नाटक में महाप्रभु के कीर्तन आंदोलन जिसमें चांद काजी का उद्धार किया तथा एक नाटक में वास्तविक भक्त के लक्षण बताए गए।
हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे । हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे ।। के कीर्तन से महाप्रभु का प्राकट्य दिवस धूमधाम से मनाया गया।  श्री श्री गौर निताई के सुंदर पंचामृत अभिषेक ने सभी भक्तों के मन को आनंद विभोर कर दिया।
इस महोत्सव में महाप्रभु की महिमा गुणगान पर श्रीमान संकर्षण प्रिय दास जी ने मधुर कथा से सभी भक्तों को  महाप्रभु के प्राकट्य के कारणों के बारे में बताया ।* संकर्षण प्रिय दास जी ने बताया कि महाप्रभु और कृष्ण में कोई अंतर नहीं है, महाप्रभु एक भक्त के रूप में आये है इसलिए वह कृष्ण से भी अधिक दयालु है। और कोई भी हरिनाम संकीर्तन के माध्यम से मनुष्य जीवन को सफल बना सकता है।
अवतार गौर दास जी ने बताया कि इस कार्यक्रम में माननीय श्रीमान अर्जुनराम मेघवाल जी, (केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार) पधारे , मंत्री जी ने चैतन्य महाप्रभु और श्रील प्रभुपाद का गुणगान किया सभी भक्तों के संग हरे कृष्ण कीर्तन किया। और समाज के उत्थान के लिए इस्कॉन मंदिर की प्रशंसा के साथ बीकानेर में मंदिर निर्माण में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। महाप्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Author