Trending Now




बीकानेर,जस्सूसर गेट के अंदर जिला अस्पताल के पीछे पारीक मोहल्ला स्थित शीतला माता के मंदिर में पुरानी व नई शीतला माता व भगवान गणेश प्रतिमाओं की पुर्नः प्रतिष्ठा शनिवार को हवन के बाद वैदिक मंत्रोंच्चारण से हुई। सुप्रसिद्ध कथावाचक पंडित आशाराम व्यास के नेतृत्व में वेदपाठी ब्राह्मणों ने हवन व उसके बाद प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा करवाई।
क्षेत्र के पार्षद सुशील कुमार व्यास ने बताया कि पुराने मंदिर का जीर्णोंद्धार रतन देवी, चंपालालजी लोहिया परिवार ने करवाया है। हवन में ऋषभ व प्रियंका लोहिया ने आहूतियां दिलवाई। प्रतिमाओं के साथ मंदिर के पास स्थित कल्पवृक्ष खेजड़ी का भी पूजन किया गया। सफेद संगमरमर की भगवान गणेश व शीतला माता की नूतन प्रतिमा करीब सवा दो फीट की है, सौम्य स्वरूप् की है।
नवयुवक भैंरू मंडल सेवा भाव की ओर से शीतला माता के मंदिर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा व नवरात्रा उत्सव के तहत तीन दिवसीय कार्यक्रम में सप्तमी शनिवार को डांडिया नृत्य के साथ शुरू हुआ। देवी के राजस्थानी व गुजराती के भजनों के साथ अनेक युवक-युवतियों व बच्चों ने गरबा के माध्यम से देवी की स्तुति वंदना की। रविवार को जागरण तथा सोमवार को महाप्रसादी का आयोजन होगा।

Author