Trending Now




बीकानेर,19 मार्च 2023 को जयपुर में होने वाली विप्र सेना की ब्राह्मण महापंचायत के लिए तैयारियां चरम पर हैं। प्रदेशभर में सामाजिक समागमों, बैठकों और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से समाजबंधुओं को ब्राह्मण महापंचयत में आने का निमंत्रण दिया जा रहा है। जैसे-जैसे महापंचायत का समय नजदीक आ रहा है, आयोजनों की गति भी तेज हो रही है। इसी क्रम में अब प्रदेशभर में करीब 2 हजार किलो पीले चांवलों के माध्यम से गणेश निमंत्रण दिया जाएगा। प्रदेशभर में फैले विप्र सेना के कार्यकर्ता अधिक से अधिक समाजबंधुओं के घरों पर जाकर उन्हें पीले चांवल देकर महापंचायत में आने का निमंत्रण देंगे।

ब्राह्मण महापंचायत के प्रमुख भामाशाह पं. देवीशंकर शर्मा और विप्र सेना के जयपुर जिलाध्यक्ष राजकुमार बागड़ा ने बताया कि समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति बढ़-चढ़कर महापंचायत को सफल बनाने की तैयारियों में जुटे हैं। *प्रदेशभर से करीब 2 हजार बसों की व्यवस्था की गई है*, जिनके आध्यम से सभी जिला मुख्यालयों से समाज के प्रतिनिधि इस भव्य समागम का हिस्सा बनेंगे। राजस्थान के अतिरिक्त हरियाणा, गुजरात, झारखंड से भी बड़ी संख्या में लोग ब्राह्मण महापंचायत में शिरकत करेंगे। *हजारों की संख्या में जयपुर आने वाले इन समाज बंधुओं के वाहनों, निवास और भोजन की व्यवस्था भामाशाहों के माध्यम से की जा रही है*। पूरे देशभर से भामाशाह स्वप्रेरणा से कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आगे आ रहे हैं।

*प्रमुख शहरों में निकलेंगी विप्र सेना की वाहन रैली*
विप्र सेना युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विप्र कल्याण बोर्ड के सदस्य रवि जोशी ने बताया कि ब्राह्मण महापंचायत में युवाओं की बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी। महापंचायत से पहले प्रदेश के प्रमुख शहरों में एक ही दिन, एक ही समय वाहन रैलियां निकाली जाएंगी। जिनमें हजारों की संख्या में युवा भाग लेंगे। विप्र सेना के इस समागम से युवाओं को जोड़ने के लिए प्रदेश भर से युवाओं का सदस्यता अभियान चलाया गया। जिसमें करीब 5 हजार युवाओं को सक्रिय सदस्यता प्रदान की गई है, जो इस महापंचायत को सफल बनाने के लिए प्रदेशस्तर पर जनसंपर्क कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश की सभी 200 विधानसभाओं में नए सिरे से युवा प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी के गठन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

महिला मोर्चा ने किए 300 से अधिक जनसंपर्क कार्यक्रम
विप्र सेना की ब्राह्मण महापंचायत को सफल बनाने के लिए महिला मोर्चा भी पूरी तरह सक्रिय है। महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मधु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में 300 से अधिक जनसंपर्क कार्यक्रम महिला मोर्चा द्वारा आयोजित किए जा चुके हैं। इसके माध्यम से महिलाओं और युवतियों को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया है। प्रदेशभर से बड़ी संख्या में महिला कॉलेज और एनजीओ भी विप्र सेना के इस अनूठे आयोजन में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। जयपुर में भी करीब 100 से अधिक छोटे-बड़े कार्यकर्ता सम्मेलन महिला मोर्चा ने आयोजित किए हैं।

सामाजिक सद्भाव की मिसाल बनेगी ब्राहमण महापंचायत
विप्र सेना के राष्ट्रीय संरक्षक अनुराग शर्मा ने बताया कि ब्राह्मण महापंचायत के माध्यम से विप्र समाज जहां एक तरफ हिंदू समाज के एकीकरण की बात करेगा, वहीं यह कार्यक्रम सामाजिक सद्भाव की मिसाल भी बनेगा। इसकी बानगी देखी जा सकती है कि विप्र सेना के इस आयोजन को सफल बनाने के लिए करीब आधा दर्जन से अधिक अन्य संगठनों ने भी मुहिम छेड़ दी है। इसी के तहत संभाग स्तर पर और जिला स्तर पर ब्राह्मण समाज के विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं ताकि लोगों से ब्राह्मण महापंचायत में जुड़ने का आह्वान किया जा सके। इसके अलावा ब्राह्मण महापंचायत के मंच से सभी समाजों की प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया जाएगा। आयोजिन के लिए एक दर्जन समितियों का गठन किया गया है, जो इस आयोजन में सहयोग कर रही हैं। जिला स्तर पर भी विप्र सेना की इकाईयों की कमेटियां बनाकर तैयारियां शुरू की गई हैं।
*बीकानेर से भी होंगे विप्र जन शामिल*
बीकानेर सम्भाग प्रभारी पवन सारस्वत ने बताया कि बीकानेर से भी इस आयोजन में विप्र जन शामिल होंगे इस हेतु बीकानेर जिले के खाजूवाला,नोखा, लूणकरणसर, कोलायत व शहरी क्षेत्र में जनसम्पर्क किया जा रहा है इस हेतु हरिगोपाल उपाध्याय, जेना महाराज,जय गोपाल जोशी, राजेश आचार्य,महादेव उपाध्याय, वीणा पारीक,गोपाल जोशी,राजन आचार्य,धर्मेंद्र सारस्वत, चेन सिंह राजपुरोहित, राजेश आचार्य, भैरो सिंह राजपुरोहित,ओम प्रकाश जोशी,शिव दयाल बछ,शिव राज पंचारिया व प्रबुजनों द्वारा जनसंपर्क किया जा रहा है।

Author