Trending Now




बीकानेर,महात्मा गांधी के जीवन दर्शन और मूल्यों के व्यापक प्रचार-प्रसार के उददेश्य से जिले के समस्त उपखंड मुख्यालयों पर गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। शांति एवं अहिंसा विभाग के निदेशक मनीष कुमार शर्मा ने बुधवार को यह जानकारी दी। कलेक्ट्रेट सभागार में इस सम्बंध में आयोजित बैठक में शर्मा ने कहा कि समाज में शांति, सौहार्द्र और समरसता की स्थापना के लिए महात्मा गांधी के सिद्धान्त वर्तमान की बुनियादी आवश्यकता है। हर जन तक महात्मा गांधी के विचार पहुंचे, इसके लिए शीघ्र ही उपखंड स्तरीय शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में सम्बंधित मुख्यालय से ही प्रतिभागी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और जिला स्तरीय गांधी दर्शन समन्वय समिति आपसी सहयोग से ये प्रशिक्षण शिविर आयोजित करवाएं। उन्होंने बताया कि शिविर का प्रारम्भ गांधी दर्शन यात्रा से होगा। इसके बाद गांधी दर्शन पर आधारित सत्रों के साथ गांधी दर्शन से जुड़ी राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं सम्बंधी सत्रों का आयोजन भी किया जाएगा। इन शिविरों में एनसीसी, एनएसएस एनवाईके से जुड़े युवाओं के साथ महिलाएं व पुरूषों सहित कुल 300 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में खाजूवाला तथा कोलायत ब्लॉक में शिविर आयोजित किए जाएं। शिविर में स्थानीय गांधीवादी विचारकों को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाए।

शर्मा ने महंगाई राहत शिविरों में आमजन के सहयोग के लिए गांधी हेल्प डेस्क स्थापित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में महात्मा गांधी पुस्तकालय व संविधान केन्द्र खोलने के लिए स्थानों की सूची उपलब्ध करवाएं। जिला कलक्टर और जिला शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि उपखंड प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने जिला स्तरीय संयोजक व सहसंयोजकों से सक्रिय भागीदारी की अपील करते हुए कहा कि गांधी के विचारों से आम व्यक्ति को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण के पश्चात अनौपचारिक गतिविधियां भी प्रारम्भ करें। उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन का प्रचार मानवता के उत्थान की दिशा में एक अहम प्रयास हैं युवाओं को विशेष तौर पर इससे जोड़ें।
प्रकोष्ठ की सदस्य सचिव और जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने उपखंड स्तरीय शिविर के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता मनीष पूनिया सहित अन्य अधिकारी और गांधी दर्शन समिति के जाकिर पठान, मुमताज, श्रवण कुमार रामावत, अरविन्द व्यास, देवेन्द व्यास, ताराचंद जोशी, राजकुमारी शर्मा, डा श्वेत गोस्वामी व अन्य प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
*प्रकोष्ठ के कार्यालय का किया अवलोकन*
इससे पूर्व श्री शर्मा ने रजिस्ट्रार कार्यालय में चल रहे शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के कार्यालय का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिले में विभाग का नियमित कार्यालय प्रारम्भ होने से गांधी दर्शन के प्रचार-प्रसार की गतिविधियों को और गति मिल सकेगी तथा गांधी दर्शन से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में भी और अधिक समन्वय किया जा सकेगा। इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर पंकज शर्मा भी उपस्थित रहे।

Author