Trending Now




जयपुर:गजेन्द्र सिंह बोले-12वीं का पेपर जरूर कांग्रेसी ने किया सेट राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं क्लास के पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा के पेपर में कांग्रेस से जुड़े 6 प्रश्न पूछे जाने पर बीजेपी ने कांग्रेस को जमकर घेरा है। हालांकि पेपर में एक सवाल कम्यूनिस्ट पार्टी के विभाजन और एक सवाल बसपा से भी जुड़ा है। लेकिन सत्ताधारी पार्टी के बारे में इतने सारे सवाल पूछे जाने पर सियासत गरमा गई है। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ट्वीट किया है कि ये प्रश्न पत्र जरूर किसी कांग्रेसी ने सेट किया होगा।

*वैसे दो-चार प्रश्न और पूछने थे* जैसे- 1. देश कब कांग्रेस मुक्त होगा 2.कांग्रेस सरकारों ने कितने घोटाले किए 3.पार्टी है या एक परिवार की प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी 4.राहुल गांधी आलू से सोना बनाने की फैक्ट्री कब लगाएंगे। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस सरकार के राज में बच्चों को भ्रमित करने की कोशिश हो रही है। नई जनरेशन कांग्रेस का इतिहास नहीं जानती है,क्योंकि उन्होंने आपातकाल नहीं देखा।

*नए बच्चों से खिलवाड़ करने की कोशिश*

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा- कांग्रेस यह प्रश्न पूछती कि देश में आपातकाल किसने लगाया, आर्टिकल 356 का दुयपयोग किसने किया, 1984 में सिक्खों के नरसंहार का दोषी कौन था, गौ हत्या पर प्रतिबंध के लिए प्रदर्शन करने वाले साधुओं पर गोली चलाने वाले दोषी कौन थे ? पूनिया ने कहा 12वीं पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा के पेपर में 6 प्रश्न कांग्रेस से संबंधित थे, जिसमें कांग्रेस का महिमांडन करने की नाकाम कोशिश की गई है। नई पीढ़ी को भ्रमित करने की कोशिश हो सकती है, क्योंकि जो नई जनरेशन कांग्रेस का इतिहास नहीं जानती, उन्होंने आपातकाल नहीं देखा।

उन्होंने कहा कांग्रेस ने कुल मिलाकर इतिहास को इस तरीके से दर्शाने की कोशिश की है जैसे कांग्रेस दूध की धुली हो। कांग्रेस के शासन में नए बच्चों के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश हो रही है। यह वही कांग्रेस है जो अकबर को महान बताती हैं और महाराणा प्रताप की महानता की महिमा को मंडित नहीं करती है।

शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला।
*बोर्ड का अधिकार है प्रश्न पत्र तैयार करना*

प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने मामले पर सफाई देते हुए कहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक ऑटोनॉमस बॉडी है। प्रश्न पत्र तैयार करना बोर्ड का अधिकार होता है। इसमें सरकार का कोई दखल नहीं रहता है।

*पेपर में कांग्रेस से जुड़े सवाल।*
*स्टूडेंट्स से परीक्षा में पूछे गए ये सवाल*

-1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल कितनी सीटें जीती थी?

-कांग्रेस की सामाजिक एवं विचारात्मक गठबंधन के रूप में संक्षिप्त विवेचना कीजिए।

-भारत में प्रथम तीन आम चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा?

-कांग्रेस ने 1967 का आम चुनाव किन परिस्थितियों में लड़ा व इसका क्या जनादेश मिला? विवेचना कीजिए।

-आम चुनाव 1971 कांग्रेस की पुर्न स्थापना का चुनाव साबित हुआ। इस कथन की व्याख्या कीजिए।

-गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया था?

Author